सरकार ने बुजुर्गों को दी बड़ी राहत, आधार या वोटर कार्ड दिखाने पर बस किराये में मिलेगी 50% की छूट

हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है। बुजुर्गों को बस किराये में छूट के लिए हरियाणा सरकार के समाज कल्याण विभाग ने वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र की अनिवार्यता समाप्त कर दी है तथा यह छूट उन्हें अब आधार कार्ड, वोटर कार्ड या जन्मतिथि अंकित कोई पहचान पत्र के आधार पर ही मिलेगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे नागरिकों को यात्रा करते समय उक्त दस्तावेजों में से कोई एक अपने पास रखना होगा। समाज कल्याण विभाग ने अब वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र बनाने बंद कर दिए हैं।

यात्रा के लिए ऐसे वरिष्ठ नागरिकों में महिलाओं के लिए 60 वर्ष और पुरुषों के लिए 65 वर्ष से अधिक उम्र निर्धारित की गई है। इस आयु सीमा के बाद ही उन्हें किराये में 50 फीसदी छूट मिलेगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने इस संदर्भ में पत्र जारी कर परिवहन महाप्रबंधक और जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

बॉक्सिंग कैंप में भाग लेंगी हरियाणा की 21 महिला मुक्केबाज

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि 16 फरवरी से 31 जुलाई तक दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले ओलंपिक अभ्यास शिविर में देशभर के 37 मुक्केबाज भाग लेंगे, जिनमें अकेले हरियाणा की 21 महिला मुक्केबाज होंगी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि यहां की बेटियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। ग्रामीण परिवारोंं से बेटियां आगे बढ़ रही हैं। महिला मुक्केबाजों से हरियाणा का मुक्केबाजी में अलग मुकाम पा चुका है। शिविर में प्रदेश से भाग लेने वाली मुक्केबाजर मंजू रानी, मोनिका, आरती, ज्योति, अनामिका हुड्डा, मीनाक्षी, शिक्षा, मनीषा, साक्षी ढांडा, सोनिया लाठर, सोनिया चहल, जैस्मिन लम्बोरिया, शशि चोपड़ा, प्रवीण हुड्डा, जॉनी फोगाट, अमृता अहलावत, पूजा बोहरा, पूजा सैनी, सुषमा यादव और अनुपमा कुंडू हैं। इस कैंप में 48, 51, 52, 57, 60, 64, 69, 75 और 81 किलो वजन वर्ग के खिलाड़ी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को खेलों के प्रति आकर्षित करने का पूरा श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को जाता है जिन्होंने ओलंपिक क्वालिफाई करने वाले खिलाड़ी को तैयारी के लिए पांच लाख रुपये अग्रिम राशि देने की घोषणा की है तथा इससे खिलाड़ियों में नया जोश पैदा हुआ है।

Check Also

मप्र : महिला से बलात्कार करने के लिए स्वयंभू बाबा स्वामी वैराग्यानंद गिरि गिरफ्तार

  द ब्लाट न्यूज़ । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला से कथित …