IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

नई दिल्ली। कप्तान ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक मुकाबले में बुधवार को यहां गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया।

दिल्ली के 225 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस की टीम साई सुदर्शन (39 गेंद में 65 रन, सात चौके, दो छक्के) और डेविड मिलर (23 गेंद में 55 रन, तीन छक्के, छह चौके) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 220 रन ही बना सकी। साई सुदर्शन ने सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन भी जोड़े।

दिल्ली की ओर से रसिक सलाम (44 रन पर तीन विकेट) ने तीन जबकि कुलदीप यादव (29 रन पर दो विकेट) ने दो विकेट चटकाए। विकेटकीपर बल्लेबाज पंत (43 गेंद में नाबाद 88 रन, आठ छक्के, पांच चौके) ने इससे पहले ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़कर टी20 विश्व कप की भारतीय टीम में जगह बनाने का दावा मजबूत किया। उन्होंने अक्षर (43 गेंद में 66 रन, चार छक्के, पांच चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 113 रन की साझेदारी की जब टीम 44 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

पंत ने अंत में ट्रिस्टन स्टब्स (सात गेंद में नाबाद 26, तीन चौके, दो छक्के) के साथ सिर्फ 18 गेंद में 67 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर चार विकेट पर 224 रन तक पहुंचाया। दिल्ली की टीम अंतिम पांच ओवर में 97 रन जोड़ने में सफल रही। इस जीत से दिल्ली के नौ मैच में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं। टाइटंस के भी इतने ही मैचों में इतने ही अंक हैं लेकिन दिल्ली की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण उससे एक स्थान आगे छठे पायदान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे टाइटंस ने पावर प्ले में कप्तान शुभमन गिल (06) का विकेट गंवाने के बाद 67 रन बनाए।

गिल ने एनरिक नोर्किया पर चौका जड़ने के बाद उनकी गेंद को मिड ऑफ पर अक्षर के हाथों में खेल दिया। साहा और साई सुदर्शन ने इसके बाद पारी को संभाला। साहा ने खलील अहमद की पारी की पहली गेंद पर चौके से खाता खोलने के बाद इस तेज गेंदबाज के दूसरे ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। साई सुदर्शन ने भी नोर्किया पर छक्के से खाता खोलने के बाद इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में लगातार दो चौके मारे। वह हालांकि रसिक सलाम की पहली ही गेंद पर भाग्यशाली रहे जब अक्षर ने मिड ऑन पर उनका आसान कैच टपका दिया।

साई सुदर्शन ने अक्षर पर भी लगातार दो चौके मारे लेकिन कुलदीप ने साहा को अक्षर के हाथों कैच कराके टाइटंस को दूसरा झटका दिया। सुदर्शन ने कुलदीप की गेंद पर दो रन के साथ सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। अक्षर के पारी के 11वें ओवर में जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने अजमतुल्लाह उमरजई (01) का शानदार कैच लपककर टाइटंस का स्कोर तीन विकेट पर 98 रन किया। इसी ओवर में टाइटंस का शतक पूरा हुआ।

रसिक ने साई सुदर्शन को लॉन्ग ऑफ पर अक्षर के हाथों कैच कराके टाइटंस को बड़ा झटका दिया और फिर शाहरूख खान (08) को पंत के हाथों कैच कराया। मिलर हालांकि एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने मुकेश कुमार पर लगातार दो चौकों के बाद रसिक की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। टाइटंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 78 रन की जरूरत थी।

कुलदीप ने 16वें ओवर में राहुल तेवतिया (04) को पंत के हाथों कैच कराया जबकि इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने। मिलर ने नोर्किया के अगले ओवर में तीन छक्कों और एक चौके से 24 रन बटोरे। उन्होंने इस बीच 21 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मुकेश कुमार ने अगले ओवर में मिलर को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर रसिक के हाथों कैच कराके दिल्ली का पलड़ा भारी किया।

टाइटंस को अंतिम दो ओवर में 37 रन की दरकार थी। राशिद खान (11 गेंद में नाबाद 21) ने रसिक पर चौका और साई किशोर (13) ने लगातार दो छक्के जड़कर 18 रन बटोरे लेकिन साई किशोर अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए। मुकेश के अंतिम ओवर में राशिद ने दो चौके और एक छक्का मारा लेकिन जीत के लिए जरूरी 19 रन नहीं बना पाए। इससे पहले गिल ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पृथ्वी साव (11) और फ्रेजर-मैकगर्क (23) ने अजमतुल्लाह उमरजई के पहले ओवर में चौके से खाता खोला।

फ्रेजर-मैकगर्क ने संदीप वारियर और उमरजई पर भी छक्के मारे लेकिन फिर संदीप की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर नूर अहमद को कैच दे बैठे। नूर ने दो गेंद बाद पृथ्वी का भी शानदार कैच लपककर दिल्ली को दोहरा झटका दिया। थर्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बावजूद यह फैसला विवादास्पद रहा। शाई होप भी पांच रन बनाने के बाद वारियर की गेंद को हवा में लहराकर थर्ड मैन पर राशिद के हाथों लपके गए। दिल्ली ने पावर प्ले में तीन विकेट गंवाकर 44 रन बनाए। बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए अक्षर और पंत ने इसके बाद पारी को संवारा।

अक्षर ने उमरजई पर चौके और राशिद खान पर छक्के के साथ तेवर दिखाए जबकि पंत ने भी राशिद पर चौका जड़ने के बाद नूर की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। पंत और अक्षर ने 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। अक्षर ने ऑफ स्पिनर शाहरूख खान का स्वागत छक्के के साथ किया और राशिद पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पंत और अक्षर ने 16वें ओवर में मोहित पर छक्के जड़े।

अक्षर ने नूर के अगले ओवर में लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद को लॉन्ग ऑन पर साई किशोर के हाथों में खेल गए। पंत ने मोहित पर छक्के के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। ट्रिस्टन स्टब्स ने 19वें ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर साई किशोर की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के मारे।

Check Also

नईदिल्ली ,आईपीएल के बीच धोनी के नाम से वायरल हो रहा फर्जी पोस्ट

नई दिल्ली : आईपीएल 2024 में बल्ले से धूम मचा रहे एमएस धोनी के नाम …