इन टिप्स को अपनाकर रिलेशनशिप को बनाएं स्ट्रॉन्ग…

रिलेशनशिप की शुरूआत में सब कुछ बहुत अच्छे से चलता है लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है उसमें एक बोरियत सी महसूस होने लगती है। इस सिचुएशन का सामना सिर्फ अरेंज मैरिज वाले लोग ही नहीं करते, बल्कि लव मैरिज में भी ये देखने को मिलती है, ऐसे में आपने कभी जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

इस बारे में रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पत्नी-पत्नी के सफल रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार होना ही काफी नहीं, बल्कि इसके साथ एक-दूसरे को समझना भी बहुत जरूरी है। वक्त के साथ इंसान की जरूरतें भी बदलती हैं और एक हैप्पी रिलेशनशिप के लिए फिजिकल बॉन्डिंग से कहीं ज्यादा इमोशनल बॉन्डिंग जरूरी होती है। अगर आपने ये समझ लिया, तो समझ लीजिए आपका रिश्ते में हमेशा प्यार और अपनापन बना रहेगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपना रिश्ता स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।
पार्टनर के साथ बिताएं समय
अपने बिजी लाइफस्टाइल से थोड़ा समय निकालकर अपने पार्टनर के साथ बिताएं। उनके साथ अपनी बातें, फिलिंग्स शेयर करें। बात करने से पार्टनर के बारे में जानने का मौका मिलता है। खुशियों के साथ गमों को भी शेयर करें और हंसी-मजाक करें। इससे रिलेशनशिप में चार्म बना रहता है। कोशिश करें इस दौरान मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

पार्टनर की इज्जत करें
रिलेशनशिप में प्यार, विश्वास के साथ एक और जो सबसे जरूरी चीज है वो है सम्मान। हो सके पार्टनर आपसे कई मामलों में कम हो, लेकिन उन चीज़ों को लेकर बार-बार उसे टोकने, नीचा दिखाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे रिलेशनशिप में खटास ही आती है। रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की रिस्पेक्ट करना बहुत जरूरी है।

साथ में खाना खाएं
साथ मिलकर एक नियम बनाएं कि भले ही दिनभर आप दोनों कितने बिजी क्यों न हो, लेकिन रात का खाना एक साथ खाएंगे। वैसे ये सिर्फ रात के खाने के लिए ही नहीं है बल्कि दिन में किसी भी एक टाइम का मील साथ करें। इससे भी रिलेशनशिप स्ट्रॉन्ग होती है।

गलतियों को स्वीकारना सीखें
रिलेशनशिप में छोटी-मोटी खटपट आम होती है, लेकिन अगर आप इसे बढ़ाना नहीं चाहते, तो इसका एकदम आसान तरीका है अपनी गलतियों को स्वीकार कर लें। सॉरी डायरेक्ट दिल पर लगने वाला शब्द है। ईगो को साइड में रखकर रिलेशनशिप में आगे बढ़ें। तभी आप लंबे समय तक खुश रह पाएंगे।

Check Also

अफेयर की चर्चा के बीच साथ नजर आएं सिद्धांत और नव्या

द ब्लॉट न्यूज़ । महानायक अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने भले ही …