रोजाना ये ड्राई फ्रूट खाने से ठंड में होने वाली कई बीमारियों में मिलेगी राहत…

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की अक्सर सलाह दी जाती है. ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी समस्या न हो. जिन लोगों को बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या होती है उन्हें रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन ऐसे लोगों के लिए खास सलाह यह है कि फ्राइड छुहारा पकाकर खाने से शरीर को गर्मी मिलती है. जिससे कई सारी समस्याओं से निजात मिल जाता है. साथ ही जिन लोगों को टॉयलेट से जुड़ी परेशानी होती उन्हें भी सर्दियों में छुहारा पकाकर खाना चाहिए.

छुहारा पकाकर खाने के फायदे

शरीर को मिलेंगे ये 6 विटामिन

पका हुआ छुहारा खाने से शरीर को विटामिन बी-6 मिलती है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 1, बी 2, राइबोफ्लेविन, निकोटिनिक एसिड और विटामिन ए भी शामिल है. यह सभी विटामिन सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर में इस विटामिन खून की कमी को पूरा करती है.

ब्रेन के लिए होता है अच्छा

छुहारा पकाककर खाने से शरीर में इंटरल्यूकिन मिलता है. जिससे सूजन संबंधी साइकोकिन्स की कमी होती है. जो ब्रेन के लिए बेहद खतरनाक होता है. नर्वस सिस्टम को यह काफी ज्यादा तेज करता है.

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम में छुहारा पकाकर खाने से शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलता है. शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ कफ को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. इसके अलावा कंजेशन को भी कम करता है. फेफड़ों में फंसे कफ को भी बाहर निकालने का काम करता है. छुहारा में एंटी इंफ्लेमेटरी होती है जो फ्लू के कारण और सिर दर्द की रोकथाम करता है.

सर्दी-जुकाम में है फायदेमंद

छुहारा पकाकर खाने से सर्दी-जुकाम रहता है दूर. यह शरीर को काफी ज्यादा गर्म रखता है. यह कफ को शरीर से बाहर निकलाने का भी काम करता है.

 

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …