कल होगा अयोध्या में भगवान राम का सूर्य अभिषेक….

Ayodhya,( Rishabh Tiwari ):  17 अप्रैल को रामनवमी है जिसको लेकर राम जन्मभूमि से लेकर पूरे भारतवर्ष में इस अनोखे पल को देखने के लिए लोगों में बहुत ही उत्सुकता बनी हुई है। और बात जब इस समय राम लला के सूर्य अभिषेक की हो तो क्या कहना। जी हां हम बात कर रहें हैं राम लला के कल होने वाले सूर्य अभिषेक की जो दोपहर के 12 बजकर 16 मिनट से रामलाल का सूर्य अभिषेक प्रारंभ होगा किया जाएगा।

जो 5 मिनट तक चलेगा राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि इसमें भगवान सूर्य की किरणें राम लाल की ललाट पर पड़ेंगे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर कार्य कर रहा है। मिश्र ने कहा रामनवमी मेला सकुशल संपन्न होने को लेकर हम अस्वस्थ हैं भक्तों को सुविधाजनक तरीके से रामलाल का दर्शन कराया जाएगा बताया कि मंदिर व परकोटा तीव्रता से निर्मित किया जा रहा है जो इस साल दिसंबर तक पूर्ण हो जाएगा।

आपतित किरण जो रामलाल के ललाट पर पहुंचेंगी वह कैसे बनती है इसे जाना भक्तों के लिए रोचक है प्रकाश की किरण सामान्य तौर पर केवल एक रेखा होती है जिससे हम यह दिखाने के लिए खींचते हैं कि प्रकाश कैसे चलता है आपतित किरण को किसी खास बिंदु या सतह पर केंद्रित किया जाता है आपतित किरण एक झिरी के माध्यम से प्रकाश चमकाकर या लेजर का प्रयोग करके बनाई जाती है।

वहीं मंदिर की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि रामनवमी के दिन मंगला आरती के बाद प्रातः 3:30 से रामलाल का अभिषेक श्रृंगार व दर्शन के साथ-साथ चलता रहेगा श्रृंगार आरती प्रातः 5:00 होगी रामलाल का दर्शन एवं सभी पूजा विधि यथावत साथ साथ चलेगी।

Check Also

झारखंड हाई कोर्ट में ग्रीष्मावकाश 20 मई से

रांची । झारखंड हाई कोर्ट में 20 मई से सात जून तक यानी कुल 20 …