हाई हील्स पहनने का शौक पड़ रहा है एडिय़ों पर भारी, तो ना हों परेशान,

आजमाएं ये टिप्स तुरंत मिलेगा आराम यूं तो एडिय़ों में दर्द होना आम समस्या है लेकिन कभी कभी ये दर्द बहुत बेहाल कर देता है. ज्यादा चलने, लंबे समय तक खड़े रहने खराब क्वालिटी के शूज, फ्लैट जूते या चप्पल की वजह से या फिर किसी चोट की वजह से जब एडिय़ों में दर्द होता है तो इंसान का चलना फिरना मुश्किल हो जाता है.
पहले एड़ी का दर्द एड़ी के निचले हिस्से में होता है और अगर लापरवाही बरती जाए तो ये दर्द पूरे पैर में फैल जाता है. चूंकि एड़ी ऐसा अंग है जिस पर हमारे शरीर का पूरा भार टिका होता है और इसीलिए इसका स्वस्थ और दर्दरहित रहना जरूरी है वरना रोजमर्रा के कामकाज में दिक्कत आने लगती है.
ऐसे में जरूरी है कि एड़ी में दर्द का सही इलाज किया जाए. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप एड़ी के दर्द यानी हील पेन से निजात पा सकते हैं.
कई बार गलत जूते पहनने पर एड़ी में दर्द होता है. ऐसे में जरूरी है कि हमेशा सही माप और सही क्वालिटी के जूते पहने. आपको ये ख्याल रखना होगा कि आपके शूज सख्त नहीं बल्कि सॉफ्ट होने चाहिए. इससे एड़ी पर दबाव नहीं बनेगा. अगर आपको दिन में काफी लंबे समय के लिए खड़े रहना होता है तो आपके शूज कंफर्टेबल और सपोर्टिव होने चाहिए.
ए़ड़़ी का दर्द होने पर गर्म पानी की सिंकाई काफी आराम देती है. इससे एड़ी के साथ साथ मांसपेशियों को भी राहत मिलती है. आपको एक टब में गर्म पानी भर लेना है, इसमें थोड़ा सा नमक डालिए, अब पंद्रह से बीस मिनट के लिए इस पानी में पैर डालिए और अच्छी तरह सिंकाई कीजिए. इससे आपकी एडिय़ों के दर्द में काफी राहत मिल जाएगी.
एड़ी के दर्द में मसाज भी काफी फायदा होता है. मसाज से एडिय़ों का दर्द कम होता है और एडिय़ों की अकडऩ भी दूर हो जाती है. इसके लिए आपको शीशम का तेल चाहिए जो पंसारी की दुकान से मिल जाएगा. शीशम के तेल में सरसों का तेल और थोड़ा सा कपूर मिलाकर इससे एडिय़ों की मसाज कीजिए.

Check Also

इन बातों को जानकर ही खरीदना सेकंड हैंड मोबाइल फोन…..

सेकंड हैंड मोबाइल फोन को अगर आप बिना जांच पड़ताल के हड़बड़ी में खरीद लेते …