यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से होगी शुरु…

प्रयागराज: 22 फ़रवरी से शुरु होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। यह परीक्षा 9 मार्च तक चलेगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं प्रदेश के 8265 केंद्रों पर आयोजित होंगी। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए जिला प्रशासन ने कड़ी व्यवस्था की है। दो पालियों में परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने और इसके लिए सभी आवश्यक उपायों को लेकर मंगलवार को यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकान्त शुक्ला ने जानकारी साझा की।

दिव्यकान्त शुक्ला ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 566 राजकीय विद्यालय 3479 सवित्त और 4220 वित्त विहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। जिसमें हाईस्कूल की परीक्षा में 1571184 छात्र और 1376127 छात्राओं को मिलाकर 29 लाख 47 हजार 311 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1428323 छात्र और 1149674 छात्राओं को मिलाकर 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया इस प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर कंट्रोल रूम बनाये गये है। जहां से परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओ पर कक्ष के अंदर निगरानी की जायेगी। किसी प्रकार कि कोई गड़बड़ी पाए जाने पर केंद्र व्यवस्थापक व प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

क्यू आर कोड से बनी है परीक्षा पुस्तिका
बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षा पुस्तिका में क्यू आर कोड लगाया गया है। साथ ही अनुक्रमांक दर्ज रहेगा। दिव्यकान्त शुक्ला ने बताया इस कापिया बाहर ना जाने पाए साथ पुस्तिका के साथ किसी प्रकार का कोई खिलवाड़ न हो इसके लिए कापियों पर क्यू आर कोड लगाया गया है।

परीक्षा से पहले केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से लाइव मानिटरिंग का निर्देश 
यूपी बोर्ड की 22 फरवरी से शुरु रही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे और डीवीआर 24 घंटेलाइव मानिटरिंग करने के निर्देश दिया गया हैं। नकल विहीन बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की और प्रश्नपत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता के देखते हुए प्रश्नपत्रों के स्ट्रॉगरूम की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए इस साल पहली बार सभी पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों एवं मुख्यालय में अलग से एक-एक कमांड व कंट्रोल रूम भी स्थापित किये गये है।

Check Also

दर्दनाक हादसा: एटा में बेकाबू कार डिवाइडर से टकराई, 4 की मौत…

UP: उत्तर प्रदेश के एटा जिले में गुरुवार सुबह भीषण सड़क हादसे में दो मासूम …