टॉयलेट में छिपे मॉनीटर लिजार्ड को बाहर निकाला

नई दिल्ली । बदरपुर थर्मल पावर स्टेशन के टॉयलेट में चार फुट की छिपकली (मॉनीटर लिजार्ड) को देखकर लोग दहशत में आ गए। मौके पर पहुंची वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने कुछ देर की मशक्कत के बाद मॉनीटर लिजार्ड को काबू में कर लिया। एक अन्य घटना में अमेरिकी दूतावास से ब्लैक हेडेड रॉयल स्नेक को बाहर निकाला गया।

जानकारी के मुताबिक, बदरपुर थर्मल पावर प्लांट में तैनात एक सुरक्षा कर्मी ने एक विशालकाय छिपकली को परिसर में देखा। इससे पहले कि वह कुछ करता, छिपकली टॉयलेट में घुस गई। इसकी सूचना वाइल्ड लाइफ की टीम को दी गई। मौके पर पहुंची टीम ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद उसे पकड़ने में सफलता हासिल की। मॉनीटर लिजार्ड की लंबाई लगभग चार फुट थी, जिसे काफी बड़ा माना जाता है। बड़े आकार की होने के चलते भी उसे सुरक्षित तरीके से निकालने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़ा।

वाइल्ड लाइफ एसओएस के मुताबिक आमतौर पर मॉनीटर लिजार्ड को आक्रामक और जहरीला माना जाता है। लेकिन, इसके विपरीत वह बिल्कुल जहरीली नहीं होती हैं। वह इंसानों से दूर ही रहना पसंद करती हैं। लेकिन, अक्सर लोग इन्हें जहरीला समझ कर मारने का भी प्रयास करते हैं। मॉनीटर लिजार्ड आमतौर पर छोटे जीवों, चूहों, पक्षियों और कीटों को खाना पसंद करते हैं। वहीं, एक अन्य घटनाक्रम में शांतिपथ स्थित अमेरिकी दूतावास में लोगों ने एक सांप को देखा। जानकारी पाकर मौके पर पहुंची टीम ने लगभग पांच फुट लंबे ब्लैक हेडेड रॉय स्नेक प्रजाति के सांप को बाहर निकाल लिया। इस प्रजाति के सांप जहरीले नहीं होते।

Check Also

कानपुर • तालाब की जमीन पर चला बुलडोजर • सरकारी तालाब पाटकर भू माफियाओं ने …