ये 5 हेयरस्प्रे हैं हर तरह के बालों के लिए बेहतरीन, आसान है घर पर बनाना

द ब्लाट न्यूज़ बाजार में मौजूद अधिकतर हेयरस्प्रे पैराबेंस, यूजेनोली, लिलियल और बेंजिल सैलिसिलेट जैसे विषाक्त रसायनों के साथ-साथ आर्टिफिशियल सुगंध से युक्त होते हैं और ऐसे हेयरस्प्रे का इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

 

इसी कारण बाजार से खरीदने की बजाय खुद ही ऐसे हेयरस्प्रे बनाएं, जो आपके बालों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। आइए आज हम आपको हर तरह के बालों पर इस्तेमाल किए जाने वाले पांच हेयरस्प्रे बनाने के तरीके बताते हैं।

चीनी का हेयरस्प्रे
चीनी का हेयरस्प्रे बालों को मॉइस्चराइज करने और उन्हें टूटने से बचाने में मदद कर सकता है, वहीं इसकी शेल्फ लाइफ एक से दो महीने की होती है। हेयरस्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप फिल्टर किए हुए पानी को उबालें, फिर इसमें दो बड़ी चम्मच चीनी मिलाएं और इसे पूरी तरह से घुलने दें। अब गैस बंद कर दें और जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल में डालकर इसका इस्तेमाल करें।

नींबू का हेयरस्प्रे
नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को पोषित करने के साथ-साथ उन्हें मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। हेयरस्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी गर्म करें, फिर इसमें नींबू का रस और इसके छिलके डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण को एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ स्प्रे बोतल में डालें और फिर फ्रीज में स्टोर करें।

कैस्टर ऑयल हेयरस्प्रे
कैस्टर ऑयल विटामिन- ई, ओमेगा-6 फैटी एसिड, ओमेगा-9 फैटी एसिड और केराटिन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बालों को गहराई से पोषण देने और बालों के विकास के साथ-साथ उनके रूखेपन को दूर करने में मदद करते हैं। हेयरस्प्रे बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करके इसमें दो बड़ी चम्मच चीनी डालें और जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो मिश्रण में एक चम्मच कैस्टर ऑयल डालें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा करके स्प्रे बोतल में डालें।

एलोवेरा का हेयरस्प्रे
फैटी एसिड, विटामिन्स, एंटी-बैक्टीरियल और हीलिंग गुणों से भरपूर एलोवेरा हेयरस्प्रे स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने, डेड स्किन सेल्स को हटाने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है। यह हेयरस्प्रे रूखे और बेजान बालों को ठीक करने में भी मददगार है। हेयरस्प्रे बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल को पानी के साथ मिलाएं, फिर इसमें नारियल का तेल मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और जब चाहें तब इसका इस्तेमाल करें।

गुलाब जल हेयरस्प्रे
गुलाब जल एक हल्का एस्ट्रिंजेंट है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए अगर आप ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ और खुजली से परेशान हैं तो इस हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। हेयरस्प्रे बनाने के लिए थोड़ा ताजा गुलाब जल गर्म करें, फिर इसमें चीनी डालें और जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए, गैस बंद न करें। अब इस मिश्रण को ठंडा करने के बाद एक स्प्रे बोतल में डालें और जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें।

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …