ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी12, विटामिन डी, कोलीन, आयरन और फोलेट सहित विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है. रोजाना अंडा खाने से शरीर का भरपूर विकास होता है. लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि अंडा हेल्दी होने के साथ-साथ पौष्टित होता है. अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, स्वाभाविक रूप से ‘खराब’ नहीं है, क्योंकि आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है.

अंडे में कोलेस्ट्रॉल भरपूर होता है

निम्न-घनत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल और उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं. जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, या ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल, हृदय प्रणाली की रक्षा करता है. जबकि अंडे आहार कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध हैं, वे अस्वास्थ्यकर नहीं हैं और खाद्य पदार्थों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल से अलग हैं, जैसे ट्रांस वसा और संतृप्त वसा में उच्च होता है.

शोध में यह भी पाया गया है कि अंडे खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता है या हृदय रोग का खतरा नहीं बढ़ता है. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे कई व्यक्तियों में एचडीएल फ़ंक्शन और लिपोप्रोटीन कण प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. जबकि कुछ में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में न्यूनतम परिवर्तन देखा जाता है, अन्य में एलडीएल और एचडीएल दोनों बढ़ जाते हैं, एलडीएल/एचडीएल अनुपात अपरिवर्तित रहता है

डायबिटीज के मरीज इतने से ज्यादा अंडे नहीं खाना चाहिए

कनाडाई जर्नल ऑफ डायबिटीज में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, शोधकर्ताओं ने जांच की कि क्या प्रति सप्ताह 6-12 अंडे खाने से टाइप 2 मधुमेह वाले या इसके जोखिम वाले लोगों में हृदय रोग के जोखिम कारक प्रभावित होते हैं. पिछले शोध की समीक्षा करने के बाद, उन्होंने पाया कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन या सूजन जैसे प्रमुख कारकों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा. दिलचस्प बात यह है कि कुछ अध्ययनों में अंडे के सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में वृद्धि देखी गई.

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, प्रत्येक बड़े अंडे की जर्दी में लगभग 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो 300 मिलीग्राम की अनुशंसित दैनिक सीमा से अधिक है.अंडे की खपत व्यक्तिगत स्वास्थ्य, आहार संबंधी आवश्यकताओं और समग्र कैलोरी सेवन के आधार पर भिन्न होती है. कुछ शोध स्वस्थ आबादी के लिए अंडे का सेवन प्रति सप्ताह 2-4 अंडे तक सीमित करने और हृदय रोग (सीवीडी) और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए और भी अधिक प्रतिबंधित करने की सलाह देते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के मरीज को इतने से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए

कोरियन जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड एनिमल रिसोर्सेज में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह 2-7 अंडे खाने से उच्च एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद मिली और चयापचय सिंड्रोम का खतरा कम हो गया, जबकि प्रति दिन 2 या अधिक अंडे खाने से कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा.

Check Also

वॉक या वर्कआउट करने के बाद कौन सा पानी पीना चाहिए,यानि ठंडा या गर्मी?

वर्कआउट या वॉक करने के बाद कौन सा पानी पीना पिए? सर्दियों में शरीर बहुत …