हायर एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने 1,670 करोड़ रुपये जुटाए

 

द ब्लाट न्यूज़ । ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने सोमवार को कहा कि उसने 210 मिलियन डॉलर (करीब 1,670 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, जिसमें ईटीएस ग्लोबल, बोधि ट्री, काइजेन मैनेजमेंट एडवाइजर्स और अन्य की भागीदारी देखी गई है। फंडिंग विंटर्स के बीच भारतीय एडटेक कंपनियां कर्मचारियों को बर्खास्त करने में लगी हुई हैं।

कंपनी ने घोषणा की है कि संस्थापक समूह ने अपग्रेड में अपने 50 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व को बनाए रखने के लिए फंडिंग राउंड में 1.25 करोड़ डॉलर का निवेश किया। एडटेक कंपनी ने कहा कि वह वित्त वर्ष 2013 के दौरान 400-500 मिलियन डॉलर के वार्षिक सकल राजस्व को रिकॉर्ड करने की राह पर है, जिसमें से कुल राजस्व का लगभग 45 प्रतिशत अपने स्वयं के ब्रांडेड ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों से प्राप्त किया जाएगा।

अपग्रेड के सह-संस्थापक रोनी स्क्रूवाला और मयंक कुमार ने कहा, अगले 4 से 5 दशकों तक हायर एडटेक का विकास होगा। अपग्रेड ने पिछले 12 महीनों में कॉलेज शिक्षार्थियों और कामकाजी पेशेवरों के लिए करियर के अवसरों के साथ इस क्षेत्र में सबसे एकीकृत कंपनी बनने के लिए खुद को फिर से आकार दिया है। नए फंडिंग राउंड में अन्य निवेशकों में भारती एयरटेल का फैमिली ऑफिस, नरोतम सेखसरिया फैमिली ऑफिस (अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी) और आर्टिसन इन्वेस्टमेंट्स (लक्ष्मी मित्तल का फैमिली ऑफिस- आर्सेलर मित्तल) के साथ-साथ मौजूदा निवेशक टेमासेक, आईएफसी और आईआईएफएल शामिल हैं।

अपग्रेड के सह-संस्थापकों ने कहा, साल-दर-साल 100 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए हम हमेशा बहुत पूंजी कुशल रहे हैं और उस अनुशासन को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं। अपग्रेड ने कहा कि उसकी टीम की संख्या अगले तीन महीनों में मौजूदा 4,800 से बढ़कर 7,600 हो जाएगी, जिसमें लगभग 170 फुल-टाइम फेकल्टी, 1,600 शिक्षक और 5,000 से अधिक अनुबंधित कोच और संरक्षक शामिल हैं। 2015 में शुरू किए गए, एडटेक प्लेटफॉर्म के पास 100 से अधिक देशों में 30 लाख से अधिक का सीखने वाला आधार, 300 से अधिक विश्वविद्यालय भागीदार और 1,000 कंपनियों का ग्राहक आधार है। पिछले महीने अपग्रेड ने ऑनलाइन शिक्षण संस्थान हड़प्पा एजुकेशन का 300 करोड़ रुपये (करीब 3.8 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण किया था।

 

 

 

Check Also

google ने चलाई छंटनी की तलवार…

Lays Off: बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां इन दिनों संभावित मंदी से जूझ रही हैं। लागत में …