चौदह सरकारी नर्सरी से मुफ्त प्राप्त करें औषधीय पौधे

नई दिल्ली । दिल्ली सरकार की चौदह नर्सरियों से औषधीय पौधे मुफ्त में प्राप्त किए जा सकते हैं। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर औषधीय पौधों के मेगा पौधरोपण अभियान की शुरुआत करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान 26 जून से 11 जुलाई तक दिल्ली भर में वन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दिल्लीभर में मौजूद सरकार की 14 नर्सरियों से कोई भी मुफ्त में औषधीय गुणों वाले पौधे प्राप्त कर सकता है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार दिन में पौधरोपण करके पूरे अभियान की शुरुआत की। सालभर चलने वाले इस अभियान के दौरान तैंतीस लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिल्ली सरकार ने निर्धारित किया है। इसके लिए सरकार की ओर से एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया गया है, जिसमें औषधीय पौधों और नर्सरियों के बारे में पूरी जानकारी है। सरकार की नर्सरियों से आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम और तुलसी जैसे तमाम पौधे प्राप्त किए जा सकते हैं। हर नर्सरी के लिए एक समन्वयक भी नियुक्त किया गया है।

मंत्री ने कहा कि मेगा पौधारोपण अभियान में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्लूए भी शामिल होंगे। मेगा अभियान में पर्यावरण विभाग, डीडीए, नगर निगम, पीडब्लूडी, बीएसईएस व अन्य एजेंसियां भी शामिल होंगी। नौ जून को इन सभी एजेंसियों के साथ वर्चुअल बैठक करके पूरी योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Check Also

अवैध शराब की तस्करी करने वाला दबोचा

  द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अवैध शराब की तस्करी …