पंचायत चुनाव: जानिए गोरखपुर और बस्‍ती मंडल के किस जिले में कब होगा मतदान

राज्‍य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार की सुबह चार चरणों के पूरे कार्यक्रम को सामने रखते हुए बताया कि प्रदेश के 75 जिलों में से 18 जिलों में पहले चरण में मतदान होगा। इसी तरह दूसरे ओर तीसरे चरण में 20-20 और चौथे चरण में 17 जिलों में चुनाव कराए जाएंगे। आइए जानते हैं कि गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के सात जिलों में किस-किस दिन होगा मतदान और पर्चा दाखिला से लेकर परिणाम आने तक का क्‍या है पूरा कार्यक्रम।

गोरखपुर और संतकबीरनगर में पहले चरण में पड़ेंगे वोट 
गोरखपुर मंडल के गोरखपुर और बस्‍ती मंडल के संतकबीरनगर में पंचायत चुनाव के पहले चरण में वोट पड़ेंगे। तीन अप्रैल से पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। तीन और चार अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। पांच और छह अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। सात अप्रैल को उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है। सात अप्रैल को ही दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा। मतगणना सभी चरणों की दो मई को ही होगी।

महराजगंज में दूसरे चरण में पड़ेंगे वोट 
गोरखपुर मंडल के महराजगंज में दूसरे चरण में 19 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण के लिए नामांकन 7 और 8 अप्रैल को होंगे। नामांकन पत्रों की जांच 9 और 10 अप्रैल को होगी। 11 अप्रैल को शाम तीन बजे तक पर्चा वापस लेने का समय है। इसी दिन शाम तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। दूसरे चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। मतगणना दो मई को अन्‍य चरणों के वोटों की गिनती के साथ ही होगी।

सिद्धार्थनगर और देवरिया में तीसरे चरण में पड़ेंगे वोट 
सिद्धार्थनगर और देवरिया में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। तीसरे चरण के लिए 13 और 15 अप्रैल को पर्चे भरे जाएंगे। 16 और 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल को शाम तीन बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय तय किया गया है। 18 अप्रैल को शाम तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। मतगणना दो मई को होगी।

बस्‍ती और कुशीनगर में चौथे चरण में होगा मतदान 
बस्‍ती और कुशीनगर में चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। चौथे चरण के लिए 17 और 18 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को शाम तीन बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। 21 अप्रैल को ही शाम तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को और मतों की गणना दो मई को होगी।

Check Also

तिरंगा यात्रा के वीडियो में आपत्तिजनक ऑडियो डालकर वायरल करने का आरोपी गिरफ्तार

द ब्लाट न्यूज़ । तिरंगा यात्रा के वीडियो का संपादन कर वीडियो में कथित आपत्तिजनक …