योगी सरकार के प्रोत्साहन से संवरने लगा रेडीमेड गारमेंट्स का उद्यम

20 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आ सकते हैं प्रदर्शनी का अवलोकन करने

गोरखपुर। योगी सरकार के प्रोत्साहन से गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट्स का उद्यम संवरने लगा है। इसकी एक सतरंगी तस्वीर मंगलवार को टाउनहाल मैदान में लगी गारमेंट्स प्रदर्शनी में देखने को मिली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गोरखपुर जनपद के दूसरे ओडीओपी उत्पाद के रूप में शामिल रेडीमेड गारमेंट्स की इस प्रदर्शनी में स्थानीय स्तर पर तैयार कपड़ों की विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। प्रदर्शनी में पहुंचे लोग सुखद आश्चर्य व्यक्त कर रहे थे कि गोरखपुर में ही अद्यतन फैशन के अनुरूप वस्त्र तैयार होने लगे हैं।

उद्योग विभाग की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ मंगलवार दोपहर बाद मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने किया। उनके साथ मौजूद जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह, उद्योग उपायुक्त रवि शर्मा, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद अजित सरिया, पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने रेडीमेड गारमेंट्स और इसकी मैन्युफैक्चरिंग में काम आने वाली मशीनों के स्टालों का अवलोकन किया। अधिकारी उद्यमियों के उत्पादों की गुणवत्ता देख प्रभावित नजर आए और उन्हें योगी सरकार की इस सेक्टर को दी जा रही सुविधाओं व सहूलियतों की जानकारी दी। उम्मीद जताई जा रही है कि 21 मार्च तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री 20 मार्च को प्रस्तावित गोरखपुर दौरे के दौरान शामिल हो सकते हैं। उद्यमी भी उनके प्रस्तावित आगमन को लेकर बेताब हैं।

उद्योग उपायुक्त ने बताया कि करीब पचास उद्यमी स्टाल लगा चुके हैं और कल तक यह संख्या और बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि रेडीमेड गारमेंट्स प्रदर्शनी के दौरान केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के अधीन कार्यरत नार्दन इंडिया टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन (निट्रा) द्वारा उद्यमियों को 17 से 19 मार्च तक प्रशिक्षित किया जाएगा। इसकी तैयारी भी पूरी कर ली गई है। प्रशिक्षण रेडीमेड गारमेंट्स के उत्पादन, डिजाइन एवं निर्यात पर केंद्रित होगी। प्रदर्शनी में उद्योग विभाग के ओडीओपी स्टाल पर रेडीमेड गारमेंट यूनिट लगाने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं और ऋण-अनुदान की जानकारी भी दी जा रही है।

उधर, प्रदर्शनी में आए लोग गोरखपुर में ही बने, जींस, शर्ट, टीशर्ट, लोअर, सदरी, स्कूल ड्रेस, कॉरपोरेट यूनिफॉर्म, लेगिंग्स, स्पोर्ट्स गारमेंट, लेडीज डिजाइनर फैशन वियर देख सुखद आश्चर्य में थे अच्छी क्वालिटी और कम कीमत वाले इन उत्पादों की खरीदारी करते हुए उनका कहना था कि यकीन ही नहीं हो रहा कि ये कपड़े अपने गोरखपुर में ही बनने लगे हैं।

उद्यमी पूरी करेंगे सीएम योगी की मंशा, रेडीमेड गारमेंट्स का हब बनेगा गोरखपुर
गोरखपुर की ओडीओपी में रेडीमेड गारमेंट्स को शामिल किए जाने से इन सेक्टर के उद्यमी काफी उत्साहित हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार जताते हुए उनका कहना है कि हम सब मिलकर योगी जी की मंशा पूरी करेंगे और गोरखपुर रेडीमेड गारमेंट्स का बड़ा हब बनेगा। खोरिया उर्फ भीटी में प्रतिभा गारमेंट नाम से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने वाले लक्ष्मी शास्त्री का कहना है कि ओडीओपी में शामिल होने से गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट्स की संभावनाओं को बड़ा फलक मिला है। आने वाले दिनों में यहां प्रोडक्ट रेंज और व्यपाक दिखेंगे। श्री सदगुरू फैशन प्राइवेट लिमिटेड के रमाशंकर शुक्ला कहते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रोत्साहन का असर इस सेक्टर में खासा देखने को मिल रहा। वह दिन दूर नहीं जब गोरखपुर के रेडीमेड गारमेंट्स नोएडा, लुधियाना, कोलकाता और सूरत को टक्कर देंगे। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में गारमेंट पार्क बनाने का निर्णय लिया है, इससे नए उद्यमियों को आगे बढ़ने का काफी अवसर मिलेगा।

Check Also

कारखाने में रखे केमिकल के ड्रमों में ब्लास्ट होने से लगी भीसड़ आग

Author:- Rishabh Tiwari कानपुर। कानपुर के जाजमऊ थाना क्षेत्र में जूते के कारखाने में आग …