जानें,-2024 में कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

Year Ender 2023 : दिल से जुड़ी बीमारियां दुनियाभर में खतरनाक रूप लेती जा रही हैं. हर उम्र के लोगों में हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ा है. ग्लोबल हेल्थ रिपोर्ट्स की बात करें तो पिछले दो से तीन दशक में हार्ट की बीमारियों का जोखिम कई गुना तक बढ़ा है. कोरोना महामारी के बाद यह गंभीर समस्या बन गया है. इसके पहले तक हार्ट की बीमारियां उम्र बढ़ने के साथ आया करती थीं लेकिन अब कम उम्र यहां तक की बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. अब साल 2023 समाप्त होने वाला है. इस साल हार्ट अटैक के केस भी बढ़े हैं. ऐसे में जरूरी है इस साल से सबक लेते हुए 2024 में इस खतरे से निटपने के लिए सावधानियां बरतें.

हार्ट की बीमारियां किस उम्र में सबसे ज्यादा
इस साल हर उम्र के लोगों में हार्ट की बीमारियों का खतरा देखा गया. 20 साल से भी कम उम्र के लोगों की डीजे पर डांस करते हुए इस वजह से मौत हुई तो जिम में वर्कआउट के दौरान भी हार्ट अटैक के मामले देखने को मिले हैं. पहले से ही क्रोनिक हार्ट की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए ये साल काफी चुनौती वाला रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना ने हार्ट पर जो असर डाला है और खराब लाइफस्टाइल-खानपान की वजह से इसका खतरा बढ़ा है. इस साल कई बच्चों में भी हार्ट की बीमारियां रिपोर्ट की गई हैं. ज्यादातर समस्या जन्मदात ही पाई गई हैं.

सरकार से भी किया सावधान
साल 2023 में दिल की बीमारियों के बढ़ने को लेकर सरकार ने सभी को सावधान किया। खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लापरवाही न बरतने की अपील की. उन्होंने कहा कि कोरोना के गंभीर रोग के शिकार हो चुके लोगों को ज्यादा काम करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. मंडाविया ने गुजरात में एक कार्यक्रम में बताया कि ICMR के अध्ययन से पता चला है कि Covid-19 से उबर चुके युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है.

2024 में इस तरह रखें दिल का ख्याल
हार्ट स्पेशलिस्ट का कहना है कि, कार्डियक हेल्थ की समस्या गंभीर है. इसलिए साल 2024 में दिल की सेहत का खास ख्याल रखना और सावधानी बरतनी चाहिए। चूंकि हार्ट की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, इसलिए लापरवाही से पूरी तरह बचना चाहिए। इसके लिए लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने पर फोकस करना चाहिए, हेल्दी और पौष्टिक प्लांट बेस्ड चीजें ही खानी चाहिए. बीपी-स्ट्रेस कंट्रोल रखना चाहिए. साल में कम से कम दो बार डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए.

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …