राजनाथ सिंह ने दो दिवसीय डीआरडीओ अकादमी सम्मेलन का उद्घाटन किया

THE BLAT NEWS:

नई दिल्ली । दो दिवसीय डीआरडीओ अकादमी सम्मेलन का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सेना का महत्व बहुत ही महत्वपूर्ण होता है खास कर भारत जैसे देश के लिए तो और भी बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि हमारी सेनाओं को सीमाओं पर दोहरे खतरों का सामना करती है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आज हम दुनिया के सबसे बड़े सशस्त्र बलों में से एक हैं, हमारी सेना के शौर्य और पराक्रम की दुनिया भर में प्रशंसा होती है। दुनिया भर के देश हमारे सशस्त्र बलों के साथ संयुक्त अभ्यास करने की इच्छा व्यक्त करते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हमारे पास देश के हितों की रक्षा के लिए तकनीकी रूप से उन्नत सेना हो। भारत जैसे देश के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि हम अपनी सीमाओं पर दोहरे खतरे का सामना कर रहे हैं,।
कॉन्क्लेव की थीम डीआरडीओ-एकेडमिया पार्टनरशिप – अवसर और चुनौतियां के महत्व को रेखांकित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इस बात की सख्त जरूरत है कि डीआरडीओ और एकेडेमिया हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करें। 21 वीं सदी। उन्होंने कहा, यह साझेदारी भारत को रक्षा प्रौद्योगिकियों में अग्रणी राष्ट्र बनाने में मददगार साबित होगी।जब तक हम शोध नहीं करते, हम नई तकनीकों को अपनाने में सक्षम नहीं होंगे। क्र&ष्ठ में साधारण पदार्थों को मूल्यवान संसाधनों में बदलने की क्षमता है। पूरे इतिहास में सभ्यताओं के विकास में यह एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। Image result for राजनाथ सिंह ने दो दिवसीय डीआरडीओ अकादमी सम्मेलन का उद्घाटन किया

राजनाथ सिंह ने कहा कि जैसे-जैसे डीआरडीओ और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगी, इस साझेदारी के फल कई नए संसाधनों की क्षमता को अनलॉक करेंगे, जिससे पूरे देश को लाभ होगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि डीआरडीओ और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी को 1+1=2 के दृष्टिकोण से नहीं देखता, बल्कि 1+1=11 के रूप में देखता हूं। यानी जब ये दोनों संस्थाएं एक-दूसरे का सहयोग करेंगी, तो न केवल दोनों को दोहरा लाभ होगा, बल्कि पूरे देश को इस साझेदारी से बहुत लाभ होगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि डीआरडीओ-अकादमिक साझेदारी इस तालमेल के माध्यम से, डीआरडीओ आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी और देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से एक कुशल मानव संसाधन आधार प्राप्त करेगा, क्योंकि ये संस्थान एक का पोषण करते हैं। प्रतिभाशाली और कुशल युवाओं का बड़ा पूल। दूसरी ओर, डीआरडीओ के आरएंडडी फंड से शिक्षाविदों को लाभ होगा जो यह नई तकनीकों को विकसित करने में खर्च करता है, और रक्षा अनुसंधान संगठन की उन्नत बुनियादी सुविधाओं और प्रयोगशाला सुविधाओं तक भी पहुंच प्राप्त करेगा। यह सहजीवी संबंध हमारे देश में स्टार्ट-अप संस्कृति को और बढ़ाने में मददगार साबित होगा ।राजनाथ सिंह ने  कहा कि सहयोग और सामूहिक प्रयासों से विकसित ऐसी तकनीकों का नागरिक और रक्षा दोनों क्षेत्रों में अनुप्रयोग हो सकता है। राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों से एक विशिष्ट अवधि के लिए शैक्षणिक संस्थानों में संकाय के रूप में डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की तैनाती के विकल्प पर विचार-विमर्श करने का आग्रह किया, जो हमारे अकादमिक जगत को एक नया दृष्टिकोण देगा, जबकि शिक्षा जगत के बुद्धिजीवी भी सेवा कर सकते हैं। डीआरडीओ में एक वैज्ञानिक के रूप में प्रतिनियुक्ति पर।राजनाथ सिंह ने उन प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों को सम्मानित किया जिन्होंने डीआरडीओ की सहायता अनुदान परियोजनाओं के माध्यम से एयरोनॉटिक्स, आयुध, जीवन विज्ञान और नौसेना प्रणाली और डीआरडीओ की अन्य आवश्यकताओं के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है। उन्होंने डीआरडीओ में आवश्यकताओं और अवसरों को समझने में शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में आमंत्रित वार्ताओं का संग्रह भी जारी किया।सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी. कामत, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. जी. सतीश रेड्डी, महानिदेशक (प्रौद्योगिकी प्रबंधन) श्री हरि बाबू श्रीवास्तव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा, और वरिष्ठ इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय के अधिकारी और डीआरडीओ और शिक्षा जगत के वरिष्ठ वैज्ञानिक उपस्थित थे।दो दिवसीय कॉन्क्लेव का उद्देश्य डीआरडीओ के निदेशकों, वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों के बीच एक सहक्रियात्मक संवाद द्वारा डीआरडीओ की आवश्यकता और शिक्षा की क्षमता के बीच एक इंटरफ़ेस बनाना है। कॉन्क्लेव में एरोनॉटिक्स, नेवल, लाइफ साइंस और आर्मामेंट पर एक पूर्ण सत्र और चार तकनीकी सत्र होंगे। इसमें देश भर के लगभग 350 वरिष्ठ शिक्षाविद भाग ले रहे हैं।

Check Also

केजरीवाल को जमानत का विपक्ष ने किया स्वागत, भाजपा बोली- याद रहे वापस जेल जाना होगा

नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत …