आगरा: पर्यावरण की शुद्धता के लिए जगह-जगह हवन, लोगों ने किया पौधारोपण

आगरा। विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की शुद्धता के लिए आगरावासियों ने अपने-अपने घरों पर हवन किया। इस मौके पर लोगों ने पौधारोपण भी किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आह्वान पर सुबह से ही करीब एक लाख परिवारों में हवन यज्ञ के कार्यक्रम किए गए।

संघ परिवार ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सुबह से ही विचार परिवार के सदस्यों के घरों में हवन यज्ञ का आयोजन करने का आह्वान किया था। भाजपा ने बूथ स्तर पर इसके आयोजन के लिए बूथ कमेटियों को जुटाया है। बूथ कमेटियों की ओर से अपने-अपने बूथों के दस-दस परिवारों में हवन यज्ञ का आयोजन कराया गया।

पर्यावरण दिवस पर संघ परिवार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में भी हवन यज्ञ के कार्यक्रम आयोजित कराए गए। फतेहाबाद की ग्राम पंचायत वाजिदपुर में खंड कार्यवाह देवेंद्र के निवास पर छोटे-छोटे बच्चों ने हवन यज्ञ किया। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं पर हवन-यज्ञ तो कहीं पर पौधारोपण किया गया। किरावली, फतेहपुर सीकरी, खंदौली, शमसाबाद, बाह, पिनाहट, एत्मादपुर सहित सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भाजपा महानगर अध्यक्ष भानु महाजन ने बताया कि हर बूथ पर हवन-यज्ञ के बाद पौधारोपण का कार्यक्रम भी किये गए।

आगरा कैंट क्षेत्र स्थित अटल चौक पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण किया। वहीं केशव कुंज वेलफेयर सोसाइटी द्वारा अष्टभुजा मंदिर प्रांगण पांच कुंडीय हवन किया गया और इसके बाद कालोनीवासियों ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम में पूर्व पार्षद क्षमा जैन सक्सैना, राकेश सिंह राठौर, दिनेश सक्सैना, पुनेंद्र महाजन, विकास गोयल, सुधीर पाल सिंह, सज्जन सिंह, राजेंद्र कौशिक, सोबरन सिंह, दुष्यंत सिंह, शांतनु राठौर आदि उपस्थित थे।

Check Also

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूली बच्चों के साथ बनाया आजादी का अमृत महोत्सव

लखनऊ,द ब्लाट। हाथों में राष्ट्रध्वज तिरंगा, मन में राष्ट्र के लिए कुछ कर गुजरने की …