10 साल से लटका दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट : रामवीर सिंह बिधूड़ी

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दक्षिण दिल्ली के गांव जौनापुर में वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर और दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी न खुल पाने पर रोष प्रकट किया है। पिछले दस सालों से यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट लटक रहा है। बिधूड़ी ने उपराज्यपाल से अनुरोध किया कि वह इन्हें शुरू कराने के लिए तुरंत संज्ञान लें।

रविवार को जौनापुर गांव में पंचायत हुई, जिसमें स्थानीय और आसपास के लोगों ने हिस्सा लिया। बिधूड़ी ने बताया कि जौनापुर गांव में वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर और यूनिवर्सिटी खोलने का प्रस्ताव दिल्ली केबिनेट ने 2 जुलाई 2012 को पास किया था। यह यूनिवर्सिटी सिंगापुर के सहयोग से खोली जानी थी और दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में इस पर 17 जुलाई को एमओयू भी साइन हुआ था। हैरानी की बात यह है कि दस साल बीत जाने के बाद भी अभी यह प्रोजेक्ट सपना ही बना हुआ है। यह प्रोजेक्ट कुल मिलाकर 37.11 एकड़ जमीन पर बनाया जाना था जिसमें से 31 एकड़ जमीन तो तुरंत ही मिल गई थी।

इस जमीन पर कब्जा करने के लिए 2.74 करोड़ रुपए की लागत से कांटेदार तार लगाकर कब्जा ले लिया गया था। लेकिन बाकी जमीन के चक्कर में यह प्रोजेक्ट लटक रहा है। जो जमीन पहले चुनी गई थी उस पर वन विभाग ने ऐतराज कर दिया था। यह प्रोजेक्ट कितना महत्वाकांक्षी है, इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि इस पर 300 करोड़ रुपए खर्च होने थे। इसमें से बड़ा हिस्सा सिंगापुर सरकार को खर्च करना था। हर साल 10 हज़ार छात्रों को शिक्षित-प्रशिक्षित किया जाना था।

 

 

Check Also

अल्मोड़ा ,पूर्व विधायक कैलाश शर्मा के नेतृत्व में दजऱ्नों लोग कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

अल्मोड़ा  : भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र कसार देवी में शक्ति केंद्र की बैठक …