हिमाचल में दूसरे दिन भी बारिश, एनएच सहित 47 सड़कें बंद

शिमला । हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर जारी है। हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, ऊना और मंडी जिलों में सुबह से बारिश हो रही है। लगातार वर्षा से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

मौसम विभाग ने मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में आज शाम तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने सोलन, हमीरपुर, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में भारी वर्षा होने की आशंका व्यक्त की है। इन जिलों के लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है। नदियों-नालों से दूर रहने और भूस्खलन सम्भावित इलाकों की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

28 व 29 सितंबर को भी मौसम के खराब बने रहने के आसार हैं। हालांकि इस दौरान किसी तरह का येलो अलर्ट नहीं रहेगा। 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। अक्टूबर के पहले हफ्ते मानसून के प्रदेश से विदा होने की संभावना है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक राज्य में भूस्खलन से एक नेशनल हाइवे समेत 47 सड़कें बंद हैं। सिरमौर जिला में नेशनल हाइवे-707 स्तौन के पास दो दिनों से अवरुद्ध है। सिरमौर जिला का पांवटा साहिब उपमण्डल बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित है। जिला में भूस्खलन से 25 सड़कें बंद पड़ी हैं। कांगड़ा जिला में 10, मंडी में आठ, कुल्लू में दो, शिमला व किन्नौर में एक-एक सड़क बंद है। इसके अलावा राज्य के विभिन्न जिलों में 156 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। मंडी जिला में 63, कुल्लू में 38, सिरमौर के पांवटा साहिब में 30 और चम्बा के तीसा में 25 ट्रांसफार्मर ठप हैं।

इन-इन स्थानों पर हुई वर्षा

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक गुरुवार सायं से शुक्रवार सुबह तक मंडी जिला के जोगिन्दरनगर में सर्वाधिक 80 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा कांगड़ा जिला के पालमपुर में 79 व बैजनाथ में 65, सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में 51, शिमला में 50, देहरा गोपीपुर में 27, धौलाकुआं में 26, गोहर में 25, धर्मपुर व कसौली में 25-25 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

हिल्स स्टेशनों में हल्की ठंड, मैदानों में मौसम सुहावना

राज्य में हो रही झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट आई है। इससे भीषण गर्मी से झुलस रहे मैदानी इलाकों के लोगों को राहत मिली है। वहीं, हिल्स स्टेशनों में मौसम हल्का सर्द हो गया है। शिमला में शुक्रवार को न्यूनतम पारा 14.8 डिग्री, सुंदरनगर में 19.6 डिग्री, भुंतर में 19.2 डिग्री, कल्पा में 11.2 डिग्री, ऊना में 22.4 डिग्री, नाहन में 21.2 डिग्री, केलंग में 9.8 डिग्री, पालमपुर में 16.2 डिग्री, सोलन में 18.4 डिग्री, मनाली में 14.9, डिग्री, कांगड़ा में 20.4 डिग्री, मंडी में 20.5 डिग्री, बिलासपुर में 23.3 डिग्री, डल्हौजी में 13.3 डिग्री और चम्बा में 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

 

Check Also

एनडीआरएफ उप-महानिरीक्षक ने किया प्रथम वाहिनी आपदा मोचन बल का दौरा

गुवाहाटी । राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) बी.बी. वैद ने प्रथम …