मॉनसून सत्र के पहले दिन आक्रामक अंदाज में दिखे अधीर

 

द ब्लाट न्यूज़ । संसद के मॉनसून सत्र का आज पहला दिन था। लोकसभा में कई विपक्षी सांसदों ने अग्निपथ योजना और महंगाई के मुद्दे पर सदन में हंगामा किया। पहले ही दिन लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपने आक्रामक तेवर दिखाए। सदन में दस्तावेज रखे जा रहे थे और कई विपक्षी सदस्य महंगे सिलेंडर वाले पोस्टर लेकर वेल में आ चुके थे। नारेबाजी लगातार जारी रही। स्पीकर की सीट पर राजेंद्र अग्रवाल बैठे थे। नारेबाजी और हंगामे के बावजूद उन्होंने कार्यवाही जारी रखी। बिल पर बोलने के लिए अधीर रंजन का नाम पुकारा गया तो वह सरकार पर बरस पड़े। उन्होंने कहा कि सर, आज सुबह से ही हम लोग गुहार लगा रहे हैं कि महंगाई पर चर्चा होनी चाहिए। वह कुछ कहने का प्रयास करते दिखे, हालांकि आसन से उन्हें अनुमति नहीं मिली। विपक्षी सदस्यों ने ‘अग्रिपथ बिल को वापस लो’ के नारे लगाए। आखिर में सदन की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले, एक बार के स्थगन के बाद जब दोपहर दो बजे निचने सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के पास पहुंच गए। कुछ सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखीं थीं जिन पर पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी का जिक्र था। पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी और टोकाटोकी के बीच ही आवश्यक कागजात सदन के पटल पर रखवाए। इस दौरान कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने ‘कुटुम्ब न्यायालय (संशोधन) विधेयक, 2022’ पेश किया। सदन में नारेबाजी जारी रहने के कारण अग्रवाल ने दोपहर दो बजकर करीब पांच मिनट पर सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

तीन नए सदस्यों ने ली शपथ
सुबह लोकसभा की बैठक तीन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के साथ शुरू हुई। उत्तर प्रदेश के रामपुर से निर्वाचित सदस्य घनश्याम सिंह लोधी, आजमगढ़ से चुने गए दिनेश लाल यादव निरहुआ और पश्चिम बंगाल के आसनसोल से चुने गए शत्रुघ्न सिन्हा ने सदन में सदस्यता की शपथ ली। इसके बाद जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान, केन्या के पूर्व राष्ट्रपति मवाई किबाकी और कुछ दिवंगत पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद बैठक दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है और हर चुनाव देश के लोगों के लिए उत्सव के समान होता है। उन्होंने सदस्यों से कहा, ‘हम सभी को राष्ट्रपति चुनाव उत्सव के रूप में मनाना चाहिए।’ भारत के 15वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुकाबला विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चुनाव में सबसे पहले मतदान किया।

 

 

Check Also

सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र बुधवार से, हंगामेदार रहने की संभावना

जयपुर । सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र तीन जुलाई से शुरू होगा। सत्र …