आलिया नीलम होंगी लाहौर हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में लाहौर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर पहली बार कोई महिला आसीन होने जा रही है। पाकिस्तान के न्यायिक आयोग (जेसीपी) ने मंगलवार को सर्वसम्मति से जस्टिस आलिया नीलम की पदोन्नति को मंजूरी दी। इसी के साथ आलिया नीलम लाहौर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर पहुंचने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचने के लिए तैयार हैं।

पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश (सीजेपी) काजी फैज ईसा की अध्यक्षता वाली जेसीपी ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश शुजात अली खान और न्यायमूर्ति अली बकर नजफी सहित लाहौर हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए तीन न्यायाधीशों के नामांकन पर विचार करने के बाद उनकी पदोन्नति को मंजूरी दी।

जेसीपी ने सर्वसम्मति से जस्टिस अकील अहमद अब्बासी की सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नति से रिक्त हुई सीट को भरने के लिए न्यायमूर्ति शफी सिद्दीकी को सिंध उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की भी सिफारिश की। 7 जून को न्यायमूर्ति मलिक शहजाद अहमद खान की सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नति के बाद एलएचसी मुख्य न्यायाधीश का कार्यालय खाली हो गया, जिसके बाद न्यायमूर्ति शुजात अली खान को एलएचसी के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया।

न्यायमूर्ति आलिया नीलम एलएचसी के न्यायाधीशों की वरिष्ठता सूची में तीसरे स्थान पर हैं। 7 जून की बैठक के दौरान जेसीपी ने एलएचसी मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए उनके नामांकन पर विचार करने का निर्णय लिया था। एक ऐतिहासिक मील के पत्थर में, न्यायमूर्ति सैयदा ताहिरा सफदर न्यायमूर्ति मोहम्मद नूर मुस्कानजई की सेवानिवृत्ति के बाद 2018 में बलूचिस्तान उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश का पद संभालने वाली पहली महिला बनीं। इसके बाद एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई जब जस्टिस आयशा ए मलिक 2021 में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होने वाली पहली महिला जज बनीं।

Check Also

ब्रिटेन के चुनाव में कीर स्टार्मर की पार्टी बड़ी जीत की ओर अग्रसर

लंदन। ब्रिटेन के आम चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को तगड़ा झटका लगा है। …