कम हरियाली वाली सड़कों की सूची तैयार होगी…

द ब्लाट न्यूज़ । राजधानी की सड़कों को ज्यादा हरा-भरा बनाने की कवायद शुरू की गई है। दिल्ली के पर्यावरण विभाग ने लोक निर्माण विभाग को ऐसी सड़कों की सूची तैयार करने को कहा है जिनके किनारे हरियाली बढ़ाने की जरूरत है। ताकि, इन सड़कों के किनारे सघन वृक्षारोपण किया जा सके।

यूं तो देश के महानगरों की तुलना में दिल्ली में प्रति व्यक्ति हरियाली का औसत सबसे ज्यादा है। लेकिन, हरित क्षेत्र का हिस्सा दिल्ली के कुछ जिलों तक ही सीमित है। यहां पर नई दिल्ली जैसे जिले हैं जहां पर हरित क्षेत्र कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का 47 फीसदी तक है। तो कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां पर कुल भौगोलिक क्षेत्र का पांच फीसदी हिस्सा भी हरित क्षेत्र नहीं है। इसी प्रकार, जहां लुटियन दिल्ली और दिल्ली छावनी परिषद की सड़कें सबसे ज्यादा हरी-भरी और छायादार हैं। वहीं, घनी बस्ती से गुजरने वाली कई सड़के ऐसी हैं जहां पर दूर-दूर तक पेड़ नजर नहीं आते हैं। इस असमानता को दूर करने के लिए अब पर्यावरण विभाग ने कवायद शुरू की है। पर्यावरण विभाग ने दिल्ली के प्रदूषण को दूर करने के लिए बनाए गए चौदह सूत्रीय कार्ययोजना में इसे प्रमुखता से शामिल किया है।

पहचान की जा रही
इस क्रम में ऐसी सड़कों की पहचान की जा रही है जहां पर सड़क के किनारे हरियाली का स्तर कम है और जहां पर पेड़ लगाए जाने की जरूरत है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि लोक निर्माण विभाग को कहा गया है कि ऐसी सड़कों और ऐसी जगहों की सूची तैयार करने के लिए विशेष कार्यबल का गठन किया जाना चाहिए। ताकि, इनकी सही-सही स्थिति सामने आ सके। जिसके बाद इन सड़कों और सड़कों के विशेष हिस्सों में सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा।

किनारे सबसे ज्यादा प्रदूषण
दिल्ली की सड़कों के किनारे और आसपास के हिस्सों में सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। अलग-अलग अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि दिल्ली में होने वाले प्रदूषण में 42 फीसदी तक हिस्सेदारी वाहनों से निकलने वाले धुएं की है। इसके अलावा, सड़कों और फुटपाथ पर जमा धूल व रेत वाहनों के पहिए के साथ-साथ आकर उड़ते रहते हैं। यह धूल वातावरण में सतह के उसी स्तर पर मौजूद रहती हैं जिस स्तर में हम सांस लेते हैं।

प्रदूषण से मुकाबले में बड़ी भूमिका
सड़कों के किनारे हरियाली बढ़ाकर और फुटपाथ के हिस्से को हरित क्षेत्र मे बदलकर प्रदूषण की रोकथाम की जा सकती है। लुटियन दिल्ली के हरे-भरे हिस्से में सड़कों के किनारे इसी तरह से हरियाली बढ़ाकर और फुटपाथ के पास मौजूद कच्ची जमीन को हरियाली से भरकर इसी का प्रयास किया गया है और इसके नतीजे भी सकारात्मक मिले हैं।

 

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …