कोलकाता एयरपोर्ट तक जल्द शुरू होगी मेट्रो

कोलकाता । महानगर कोलकाता की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो जल्द ही कोलकाता एयरपोर्ट से चलने लगेगी। कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि न्यू गरिया-एयरपोर्ट कॉरिडोर पर कोलकाता मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों पर निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है, क्योंकि इस खंड पर ट्रेनें जल्द ही बेलेघाटा तक चलेंगी। उसके बाद इसका विस्तार एयरपोर्ट तक किया जाएगा।

न्यू गरिया (कवि सुभाष) से रूबी मोर (हेमंत मुखर्जी) स्टेशनों तक 5.40 किलोमीटर के खंड पर ट्रेन सेवाएं पहले ही चालू हो चुकी हैं। जबकि बेलेघाटा तक विस्तारित 4.39 किलोमीटर के एक अन्य खंड को चालू करने के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा मापदंडों के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद मंजूरी मिल गई है।

उन्होंने कहा कि इस विस्तारित खंड पर वाणिज्यिक सेवाएं बहुत जल्द शुरू होंगी। कवि सुभाष और हेमंत मुखर्जी स्टेशनों के बीच सेवा का उद्घाटन मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

सूत्र ने कहा कि पूरे कॉरिडोर, ऑरेंज लाइन, जो 28.90 किलोमीटर लंबी है, पर बाकी काम सुचारू रूप से चल रहा है। ट यातायात को कम करने और न्यू टाउन तथा राजरहाट टाउनशिप से कोलकाता के अन्य भागों में आवागमन को आसान बनाने के लिए, न्यू टाउन और एयरपोर्ट कॉरिडोर के बीच लाइन के इसी हिस्से पर हाल के दिनों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि आईटी हब साल्ट लेक से सिटी सेंटर-2 तक के हिस्से पर सिविल इंजीनियरिंग का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, जो ऑरेंज लाइन का भी हिस्सा है। यहां विद्युत, सिग्नल और दूरसंचार का काम भी प्रगति पर है। इस हिस्से पर 10 स्टेशन होंगे, जिन्हें आधुनिक तकनीक के साथ क्षेत्र की कला और संस्कृति को मिलाकर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इन सभी स्टेशनों पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं जैसे एस्केलेटर, लिफ्ट, सीढ़ियां, पेयजल सुविधाएं, शौचालय, आधुनिक प्लेटफॉर्म, स्व-टिकटिंग सुविधाओं के लिए स्वचालित स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीन (एएससीआरएम), सार्वजनिक संबोधन प्रणाली, डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड, यात्रियों की सुविधा के लिए आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था और नेत्रहीनों के लिए स्पर्शनीय फ्लोर इंडिकेटर होंगे। इन सभी पर लगातार काम युद्धस्तर पर चल रहा है।

Check Also

किसानों और व्यापारियों का पलायन रोकने के लिए मुख्यमंत्री से गुहार

जोधपुर । देश के अन्य राज्यों की तरह टैक्स में छूट नहीं दिए जाने के …