किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर मिलेंगे उन्नत किस्मों के बीज

लातेहार । फसलों की अच्छी पैदावार के लिए सरकार द्वारा किसानों को उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराये जाते हैं। अधिक से अधिक किसान इन बीजों को लगाकर उत्पादन और उत्पादकता बढ़ा सके इसके लिए सरकार किसानों को इन बीजों पर अनुदान भी देती है।

पिछले दो वर्षों से मौसम की मार के कारण आर्थिक समस्या से जूझ रहे किसानों को इस वर्ष कृषि विभाग के द्वारा उन्नत नस्ल के बीज उपलब्ध कराए जाने की योजना लेकर आई है। विभाग के द्वारा किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा इस वर्ष जिले में बिरसा फसल विस्तार योजना की भी शुरुआत की जा रही है, जिसके तहत चयनित किसानों को शत-प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराई जाएगी। लातेहार जिला कृषि पदाधिकारी अमृतेश कुमार सिंह ने बताया कि इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

लातेहार जिले में पिछले दो वर्षों से बरसात के मौसम में काफी कम बारिश होने के कारण अधिकांश किसान आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं। कम बारिश होने के कारण खरीफ फसल के उत्पादन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा था। इस कारण से किसानों को आर्थिक नुकसान भी हुआ। हालांकि संभावना जताई गई है कि इस वर्ष अच्छी बारिश होगी। लेकिन पिछले दो वर्षों से आर्थिक नुकसान की मार झेलने के कारण कई ऐसे किसान भी हैं, जो महंगे बीज लेने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं। इस स्थिति में किसानों को सहायता पहुंचाने के लिए लातेहार कृषि विभाग में 50 प्रतिशत अनुदान पर उन्नत नस्ल के बीज किसानों को उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। लातेहार जिला कृषि पदाधिकारी अमृतेश कुमार सिंह ने बताया कि विभाग के द्वारा किसानों के लिए धान, मक्का,अरहर,राई,ज्वार समेत अन्य फसलों के बीज उपलब्ध कराई जा रही है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सामान्य तौर पर लातेहार कृषि विभाग के द्वारा जिले में स्थित विभिन्न लैंप्स और पैक्स के माध्यम से लगभग 3600 क्विंटल धान के बीज, 200 क्विंटल मक्का,100 क्विंटल मूंगफली, 100 क्विंटल अरहर, 100 क्विंटल रागी, 50 क्विंटल ज्वार आदि बीज का वितरण 50 प्रतिशत अनुदान पर किया जा रहा है। इसके अलावा जिले में बिरसा फसल विस्तार योजना के तहत नए विभाग में खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रत्यक्षण के तौर पर धान, मक्का समेत अन्य फसल के बीज शत-प्रतिशत अनुदान पर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि कृषि विभाग के द्वारा जो बीज किसानों के बीच वितरण किया जा रहा है, उसकी गुणवत्ता अत्यंत उच्च क्वालिटी की होती है। विभाग द्वारा किसानों को जो भी बीज उपलब्ध कराए जाते हैं, वह कई वैज्ञानिक प्रयोग से गुजर कर आते हैं, जिस कारण फसलों का उत्पादन बंपर होता है। उन्होंने बताया कि लातेहार कृषि विभाग के द्वारा किसानों को हर प्रकार से मदद देने के लिए तैयारी की गई है।

Check Also

किसानों और व्यापारियों का पलायन रोकने के लिए मुख्यमंत्री से गुहार

जोधपुर । देश के अन्य राज्यों की तरह टैक्स में छूट नहीं दिए जाने के …