बच्चों के लिए खरीद रहे हैं लॉच बॉक्स तो जानें कैसा खरीदें… इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

स्कूल जाने वाले लगभग सभी बच्चों के लिए लंच बॉक्स जरूरी सामानों में से एक है. लंच बॉक्स में बच्चे अपना दोपहर का खाना स्कूल ले जाते हैं. चूंकि यह बच्चों के भोजन से संबंधित है इसलिए लंच बॉक्स का चुनाव करने में काफी सावधानी बरतनी चाहिए. बाजार में लॉन्च बॉक्स की विभिन्न प्रकार की वैरायटी मिल जाती है. लेकिन सही और गुणवत्ता वाला लॉन्च बॉक्स चुनना जरूरी है. लंच बॉक्स की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए ताकि बच्चों के खाने को सुरक्षित रखा जा सके. इसके अलावा, बॉक्स का आकार, रंग, डिज़ाइन आदि भी बच्चे की उम्र और पसंद के अनुसार चुनना चाहिए. लंच बॉक्स खरीदते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं..

लंच बॉक्स की क्वालिटी चेक करें
लंच बॉक्स खरीदते समय सबसे पहले इसकी क्वालिटी की जांच करनी चाहिए. अच्छी क्वालिटी का लंच बॉक्स स्टील या फिर बीपीए फ्री प्लास्टिक का बना होना चाहिए. क्वालिटी अच्छी न होने पर बॉक्स जल्दी खराब हो सकता है या फिर बच्चे के खाने को नुकसान पहुंचा सकता है.

बॉक्स का आकार और डिजाइन
लंच बॉक्स खरीदते समय बच्चे की उम्र और उसकी पसंद के हिसाब से बॉक्स का आकार और डिजाइन चुनना चाहिए. छोटे बच्चों के लिए छोटे आकार का और रंगीन डिजाइन वाला बॉक्स सही होता है. बड़े बच्चों के लिए थोड़ा बड़ा और सिंपल डिजाइन वाला बॉक्स लें.

बॉक्स में कॉम्पार्टमेंट होने चाहिए
छोटे बच्चों के लिए लंच बॉक्स लेते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि बॉक्स में अलग-अलग कॉम्पार्टमेंट हों. छोटे बच्चे अपना खाना खुद संभाल नहीं पाते इसलिए कॉम्पार्टमेंट में खाने की चीजें सही से अलग रखी जा सकती हैं. इससे खाने की चीजें आपस में नहीं मिलेंगी और साफ-सुथरा रहेगा.

मल्टी-कलर वाले बॉक्स से बचें
लंच बॉक्स लेते समय मल्टी-कलर वाले डिजाइन से बचना चाहिए. कई रंगों वाले प्लास्टिक बॉक्स के रंग जल्दी फीके पड़ जाते हैं. इससे खाने की चीजें खराब हो सकती हैं. सिंपल या मैट फिनिश वाला बॉक्स लेना सही होता है.

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …