हरिद्वार: गुरुकुल कांगड़ी विवि में बीजे हिंदी पत्रकारिता का पाठ्यक्रम शुरू

द ब्लाट न्यूज़ गुरुकुल कांगड़ी विवि के हिंदी विभाग में इस वर्ष से बीजे हिंदी पत्रकारिता का पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। बीजे हिंदी पत्रकारिता में एडमिशन के लिए छात्र 25 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्रों की काउंसलिंग 28 जुलाई को कराई जाएगी। गुरुकुल कांगड़ी विवि में इस समय कई पाठ्यक्रमों में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। इस वर्ष से ही विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के अंतर्गत बीजे हिंदी पत्रकारिता का पाठ्यक्रम भी शुरू किया गया है।

हिंदी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अजीत तोमर ने बताया कि यूजीसी के पत्रकारिता के नए नॉमिनी क्लेचर के अनुरूप बीजे हिंदी पत्रकारिता का पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है। बीजे पाठ्यक्रम में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ पहली बार न्यू मीडिया को भी एक स्वतंत्र प्रश्नपत्र के रूप में शामिल किया गया है। जिसमें सोशल मीडिया, डिजिटल मीडिया और मोबाइल पत्रकारिता को प्रमुखता से स्थान दिया गया है।

पाठ्यक्रम का उद्देश्य पत्रकारिता के क्षेत्र में एक पेशेवर छात्रों को तैयार करना है। डॉ. अजीत तोमर ने बताया कि खास बात यह भी होगी कि एक वर्षीय बीजे पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने वाले छात्र एमजे पाठ्यक्रम में सीधे तौर पर एडमिशन ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि बीजे हिंदी पत्रकारिता में बीए, बीकॉम, बीएससी स्नातक उत्तीर्ण छात्र एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के लिए छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर 25 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …