देहरादून: उत्तराखंड में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

द ब्लाट न्यूज़ उत्तराखंड के पहाड़ से मैदानी क्षेत्र में रविवार एवं सोमवार दो दिन तेज वर्षा, आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और कहीं-कहीं 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम बदलने के बाद प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून समेत प्रदेशभर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

उत्तराखंड में मानसून ने अभी दस्तक तो नहीं दी, लेकिन प्री- मानसून और गुजरात पहुंचने के बाद बिपोरजॉय का असर उत्तर भारत के राज्यों में दिखाई दे सकता है। उत्तराखंड के पहाड़ से मैदानी क्षेत्र में रविवार एवं सोमवार दो दिन तेज वर्षा, आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और कहीं-कहीं 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

उधमसिंह नगर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नई टिहरी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी के निचले क्षेत्रों में गर्मी ने तेज धूप से दिनभर बेहाल किया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र वर्षा, आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और कहीं-कहीं 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए रविवार सोमवार को ऑरेंज अलर्ट व इसके बाद तीन दिन तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान विपरजॉय का अप्रत्यक्ष असर उत्तराखंड में भी दिख सकता है। चक्रवाती तूफान गुजरात के तटीय क्षेत्रों में टकराकर आगे बढ़ गया है।

Check Also

कानपुर में पुलिस ने होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए शहर को चार जोन में बांटा

कानपुर,ब्यूरो। कानपुर कमिश्नरेट में पुलिस ने होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए अपनी …