श्रीनगर गढ़वाल: न्यायिक अधिकारियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

द ब्लाट न्यूज़ जनपद में रविवार का दिन श्रमदान कर स्वच्छता अभियान के नाम रहा। सुबह से ही न्यायिक अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों सहित पालिकाओं व ब्लाकों में वृहत स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाकर प्लास्टिक कूड़ा एकत्र कर निस्तारण के लिए दिया गया। स्वच्छता अभियान शुरूआत से पूर्व जिला योगेश कुमार गुप्ता ने 9 कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों को ब्लाकों के लिए रवाना कर हरी झंडी दिखाई। जबकि सीडीओ मनीष कुमार ने विकास भवन में तमाम कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। स्वच्छता को लेकर आयोजित चित्रकला व स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं व सफाई के प्रति सहयोग देने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने का भी काम किया गया।

 

 

जनपद में डीएम डा सौरभ गहरवार के निर्देशन में जनपद में निरंतर बीती 12 जून से स्वच्छता सप्ताह के तरह स्वच्छता अभियान जारी था। स्वच्छता अभियान का समापन उच्च न्यायलय के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के नेतृत्व में रविवार को वृहत स्वच्छता अभियान चलाकर किया गया। अभियान को लेकर जिला जज योगेश कुमार गुप्ता ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद किया जाय। कूड़े का प्रोपर निस्तारण पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी है। इसके लिए कूड़े को यहां-वहां फेंकने के बजाय गीले व सूखे कूड़े को पृथक्कीकरण कूड़ा वाहनों में ही डालें। ताकि कूड़े को प्रोपर निस्तारण हो सके। पर्यावरण संरक्षण के लिए पालीथीन के प्रयोग से बचने की अपील भी जिला जज ने की। जिला जज के नेतृत्व में रविवार को सफाई अभियान की शुरूआत बौराड़ी स्टेडियम से की गई। जिसमें राष्ट्रग्रान के बाद स्वच्छता शपथ और जनजागरूकता रैली भी आयोजित की गई।

इस दौरान पहली टीम ने बोराड़ी स्टेडियम से सतेश्वर मंदिर-ढूंगीधार-पैट्रोल पम्प से होते हुए गुरूद्वारा मंदिर-गणेश चौक-बोराड़ी बस अड्डे तक स्वच्छता अभियान चलाया गया। दूसरी टीम ने बोराड़ी स्टेडियम से सैन्ट एन्थौनी स्कूल मोलधार होते हुए कृष्णा चौक-दुर्गा मंदिर-जिला अस्पताल-सांई चौक-बोराड़ी बस अड्डा तक स्वच्छता अभियान चलाया। सीडीओ मनीष कुमार ने स्वच्छता अभियान के बैठक कर स्वच्छता अभियान को निरंतर बनाये रखने की अपील कर कहा प्लास्टिक उन्मूलन के लिए निरंतर इस तरह का प्रयास जारी रहे।

स्वच्छता अभियान में नगर पालिकाध्यक्ष सीमा कृषाली, बार एसोसियेशन अध्यक्ष जयप्रकाश पाण्डेय, न्यायाधीश कुटुम्ब प्रदीप मणी, डीडीओ सुनील कुमार, सीजेएम, विनोद कुमार वर्मन, सिविल जज सिनियर डिवीजन अविनाश कुमार श्रीवास्तव, अपर सिविल जज आफिया मातिन, न्यायिक मजिस्ट्रेट निशा देवी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आलोक कुमार त्रिपाठी, अभियोजन अधिकारी श्याम सिंह, महेन्द्र बिष्ट, डीईओ बेसिक वीके ढौंडियाल, ईओ पालिका एमएल शाह आदि शामिल रहे।

Check Also

हमारे किसानों की मेहनत का परिणाम है कि यूपी देश में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है : मुख्यमंत्री

The Blat News, Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का हृदय …