हरिद्वार: बारिश के कारण किसानों की महापंचायत रद्द

द ब्लाट न्यूज़ भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) की रोड़ीबेलवाला मैदान में होने वाली महापंचायत बारिश के कारण रद हो गई। जिसके बाद मौके पर पहुंचीं सिटी मजिस्ट्रेट नूपुर वर्मा को संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने राष्ट्रपति के नाम 27 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा। इस दौरान राष्ट्रपति से किसानों की मांगें पूरा करने का आग्रह किया गया। वहीं, शिविर में मौजूद किसानों को संगठन पर काम करने के साथ संगठन को मजबूत करने के निर्देश दिए गए।

 

लाल कोठी में चल रहे भाकियू (टिकैत) के तीन दिवसीय किसान चिंतन शिविर का रविवार को समापन हो गया। इस दौरान नरेश टिकैत ने कहा कि बारिश के करण महापंचायत रद्द की गई है। शिविर समापन के बाद किसान वापस अपने गंतव्यों को लौटना शुरू हो गए। आगामी दिनों में किसी अन्य स्थान पर महापंचायत का आयोजन किया जाएगा। शिविर के दो दिनों में किसानों से चर्चा के दौरान 27 मांगों का प्रस्ताव पारित किया गया है।

शिविर में मुख्य रूप से एमएसपी गारंटी कानून बनाने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार सी- टू+50 फार्मूला लागू करने, फसल बीमा योजना देने, किसानों को फ्री बिजली, किसानों की कर्ज माफी, गन्ना बकाया भुगतान, फसलों के दाम आदि किसानों की मांगें पूरा करने का आग्रह राष्ट्रपति से किया गया। शिविर समापन के दौरान राजबीर सिंह, बलराम सिंह, घनश्याम, विजय शास्त्री, राजपाल सिंह, शोभाराम ठाकुर सहित बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों से पहुंचे किसान उपस्थित रहे।

Check Also

हमारे किसानों की मेहनत का परिणाम है कि यूपी देश में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है : मुख्यमंत्री

The Blat News, Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का हृदय …