सीतापुर: स्वस्थ मस्तिष्क व स्वस्थ शरीर को बनाये रखने हेतु योग करना अति आवश्यक- डा0 अंशू गुप्ता

द ब्लाट न्यूज़ महिला योग पतंजलि समिति के द्वारा लोहरबाग, विजयलक्ष्मी नगर सहित नगर के कई मुहल्लों में योग करने से होने वाले फायदों को बताते हुए जनजागरूकता रैली निकाली। जागरूकता रैली का नेतृत्व कर रही डॉ0 अंशू गुप्ता ने नगरवासियो से अपील की है कि स्वस्थ मस्तिष्क व स्वस्थ शरीर को बनाये रखने हेतु योग करना अति आवश्यक है। हमारे परिवार की आमदनी का कुछ हिस्सा बीमारियों के इलाज में खत्म होता है।

 

 

विभिन्न प्रकार की बीमारियों लोग पीड़ित हैं। विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होने का कारण है हमारी दिनचर्या का संतुलित न होना। योग हमारे देश की सांस्कृतिक व आध्यात्मिक धरोहर है। जिसको अपनाना व योग करना हम सभी के जीवनवर्धक में सहायक है। अनेक बीमारियों व समस्याओं का हल सिर्फ योग ही है। मानसिक अवसाद की स्थिति को दूर करने में योग की अपनी महत्ता है। अतः हम सबको योग करना चाहिए व हम सब की जिम्मेदारी है कि बच्चो व युवाआंे को योग की महत्ता को समझाए। जिससे हमारे बच्चे व नौजवान मादक द्रव्यों व विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थो के सेवन से बच सके व दूर रहे। यदि हमारे समाज के सभी घरों में योग अपना लिया जाएगा तो हमारे देश का भविष्य स्वस्थ, स्वच्छ व सुंदर होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में पतंजलि के कई योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लोग, माताएं, बहने आये और योग को सीखकर योग की महत्ता को समझे और भारत को विश्व योग गुरु बनाये। करे योग रहे निरोग की धारणा को साकार करे। डॉ अंशू गुप्ता ने बताया कि योग प्रशिक्षण शिविर लोहरबाग शहगल धर्मशाला, होलीनगर साई वाटिका, महावीर पार्क सिविल लाइन, जिला कारागार महिला बंदियों हेतु, रामकृष्णपुरी, गुरुनानक कालोनी आदि स्थलों पर आयोजित किये जा रहे हैं। इस दौरान साधना सेठ, प्रिया गुप्ता, लवली, शुष्मा, शशि, रेखा, श्रीमती पंकज, श्रीमती लक्ष्मी सहित भारी संख्या में महिलाएं जागरूकता रैली में शामिल रही।

Check Also

सीतापुर से कांग्रेस ने काटा नकुल दुबे का टिकट

सीतापुर: कांग्रेस हाईकमान ने बुधवार की शाम अपने पहले से घोषित प्रत्याशी पूर्व मंत्री नकुल …