देहरादून: स्वच्छता अभियान से दिया जाएगा संदेश- योगेश

द ब्लाट न्यूज़ आगामी 18 जून को सुबह 8 से 12 बजे तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में जनपद टिहरी गढ़वाल में वृहत स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। यह जानकारी देते हुए जिला जज योगेश कुमार गुप्ता व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सीनियर सिविल जल आलोक राम त्रिपाठी ने बताया कि इस दिन सभी न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, सभी प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारीगण मिलकर जनपद के विभिन्न चयनित स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलायेंगे।
अभियान के दौरान स्वच्छता को लेकर शपथ दिलाने का काम भी किया जायेगा।

 

 

अभियान को सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। जिसके तहत जनपद के सभी विद्यालय, सभी ब्लाक, नगर पंचायतों, मंदिर समितियों, व्यापार संगठनों, सामाजिक संगठनों एवं आम जनमानस को सम्मिलित होने का आह्वान किया जा रहा है। कार्यक्रम का आरंभ एक स्वच्छता शपथ के साथ किया जाएगा। जिसके बाद 12 बजे तक निरंतर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। इससे पूर्व आगामी 12 एवं 13 जून को विद्यालयों में स्वच्छता विषय पर ड्राइंग एवं स्लोगन राइटिंग कंपटीशन भी आयोजित किया जायेगा। जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को जिला जज के हाथों पुरूस्कृत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अभियान में आर 4 पर जोर रहेगा। जिसके तहत आर 1 अर्थात रिफयूज के तहत पालीथिन व प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग न करने व न करने पर दे पर रहेगा। आर 2 अर्थात रिडयूज के तहत इन वस्तुओं को प्रयोग कम करने पर फोकस किया जायेगा। आर 3 अर्थात फेंकने के बजाय कचरे का रियूज किये जाने का संदेश दिया जायेगा और आर 4 अर्थात रिसाइकल के तहत बेकार व अनुप्रयोगी वस्तुओं को यहां-वहां फेंकने के बजाय उनको रिसाइकल के लिए देने का काम करने पर जोर दिया जायेगा।

अभियान के दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण, पालीथीन व प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से बचने के उपायों को बताने, गीले व सुखे कूड़े के निस्तारण की विधियों से अवगत कराने व कूड़े-करकट को निस्तारण के लिए देने व पानी के स्रोतों पर न फेंकने को लेकर अपील की जायेगी।

Check Also

कानपुर में पुलिस ने होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए शहर को चार जोन में बांटा

कानपुर,ब्यूरो। कानपुर कमिश्नरेट में पुलिस ने होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए अपनी …