जनपद में भू-जल स्तर बढ़ाने के संबंध में डीएम ने ली बैठक

THE BLAT NEWS:

अधिकारियों की बैठक लेतीं जिलाधिकारी।
बांदा। जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नेशनल वाटर मिशन के तहत जनपद में भूजल स्तर बढ़ाने के संबंध में बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्षा जल का संरक्षण बहुत जरूरी है, क्योंकि लगातार भूगर्भ से जल दोहन से जलस्तर नीचे जा रहा है। उन्होंने धुलाई केन्द्रों में गाड़ियों की धुलाई के बाद बर्बाद होने वाले पानी को बचाने और जल संचयन के लिए धुलाई केन्द्रों पर सोकपिट बनवाये जाने के निर्देश दिये। ताकि जनपद का जलस्तर और नीचे न जाने पाये और आने वाली पीढ़ियों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े।
जिलाधिकारी ने जनपद के मैरिज हॉल, होटल, नर्सिंग होम संचालकों, धुलाई केंद्रों एवं स्कूल संचालकों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 15 से 20 दिनों में मानसून आने वाला है, वर्षा जल संचयन एवं संरक्षित करने तथा गिरते हुए भूगर्भ जलस्तर को बचाने के लिये महत्वपूर्ण कार्य करने हैं। कहा कि वर्षा जल संचयन के लिये रूफटॉपध्रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम प्रत्येक व्यवसायिक केन्द्र में बनाना है, जिसमें एक टंकी से पानी फिल्टर होकर दूसरी टंकी में पहुंचेगा। जल संरक्षण का यह बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सुलभ आयाम है। उन्होंने कहा कि पानी की जनपद में कमी को ध्यान में रखते हुए वर्षा जल संचयन जरूरी है। रूफटॉप बनाने से भूगर्भ जलस्तर में सुधार होगा। कहा कि इस कार्य में सभी की जन सहभागिता एवं भागीदारी आवश्यक है। सभी लोग रूफटॉपध्रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने का सामूहिक कार्य जल्द करें। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन के लिये समय रहते कार्य प्रारंभ करें। इसे गम्भीरता से लेते हुए अधिक से अधिक लोग रूफटॉपध्रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनायें। कहा कि जल्द ही रूफटॉपध्रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाये जाने का सर्वे भी कराया जायेगाकलक्ट्रेट परिसर में दो वाटर कूलर स्थापित:
डीएम दुर्गाशक्ति नागपाल ने कलक्ट्रेट परिसर में भीषण गर्मी के मद्देनजर कचहरी आने वाले वादकारियों व जन सामान्य को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से शुद्ध पेयजल व्यवस्था के लिए दो वाटर कूलर स्थापित कराते हुए उनका शुभारंभ किया। इनमें से एक वाटर कूलर अपर जिलाधिकारी न्यायिक कार्यालय के बाहर तथा दूसरा वाटर कूलर मुख्य कोषाधिकारी कार्यालय के पीछे अधिवक्ताओं के चेंबर्स के पास भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से स्थापित किए गए हैं। इन वाटर कूलरों से कचहरी आने वाले लोगों को निश्चित ही शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी। इस अवसर पर एडीएम उमाकांत त्रिपाठी, स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव लोचन, मुख्य प्रबंधक सुखलाल मौजूद रहे। उधर, डीएम ने विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों को तंबाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई गई। कहा कि तंबाकू के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होती है।

Check Also

जलशक्ति मंत्री ने अविरल जल अभियान का किया शुभारंभ

THE BLAT NEWS: बांदा। अविरल जल अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ बुधवार को रानी दुर्गावती मेडिकल …