विश्व ध्रूमपान निषेध दिवस पर नशा मुक्ति केंद्र में गोष्ठी

THE BLAT NEWS:

बांदा। विश्व ध्रूमपान दिवस के अवसर पर सोसाइटी फार प्रिवेंशन आफ एल्कोहल्जिम एंड सब्सटेंस ड्रग्स एब्यूज के तत्वाधान में जिला नशा मुक्ति केंद्र में वृहद संगोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में उपस्थित लोगों ने नशा छोड़ने का संकल्प लिया गया। वहीं संस्था द्वारा लोगों को नशा से मुक्ति दिलाने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाइवे स्थित नशा मुक्ति केंद्र में बुधवार को गोष्ठी आयोजित हुई। मुख्य अतिथि डा.अनुज कुमार अग्रवाल ने नशा मुक्ति गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि नशा करने वाले व्यक्ति परिवार के प्रति जिम्मेदारी से विमुख हो जाते हैं। उनकी सोच भी नकारात्मक हो जाती हैं।

इससे परिवार में तनाव कायम होने के साथ ही नशा करने वाला व्यक्ति अपने और अपने परिवार के लिए कुछ भी नहीं कर पाता हैं। वृद्धाश्रम प्रबंधक कंचन परमार ने कहा कि ध्रूमपान की लत पड़ने पर व्यक्ति उद्देश्यहीन हो जाता हैं और वह परिवार एवं समाज के लिए खतरा साबित होता हैं। गोष्ठी में मौजूद सभी लोगों ने ध्रूमपान व नशा छोड़ने का संकल्प लिया और कहा कि वह ऐसे व्यक्ति जो नशा करते हैं उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का काम करेंगे और नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। संस्था के सचिव एसएन मैटी ने कहा कि जिला नशा मुक्ति केंद्र के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर पोस्टर, पंपलेट के माध्यम से नशा मुक्ति के लिए जन जागरुकता अभियान चला रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र में ऐसे व्यक्तियों को भर्ती करके उनकी निरूशुल्क दवा व आवासीय व्यवस्था कर नशा छुड़वाने का काम किया जा रहा हैं। गोष्ठी में प्रोजेक्ट मैनेजर खुशबू सिंह, रानी देवी, मालती, रोहित राज, रेखा देवी, बच्चा लाल, गोपाल, ए.कुमार एवं नवीन आदि मौजूद रहे।

Check Also

जलशक्ति मंत्री ने अविरल जल अभियान का किया शुभारंभ

THE BLAT NEWS: बांदा। अविरल जल अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ बुधवार को रानी दुर्गावती मेडिकल …