जलशक्ति मंत्री ने अविरल जल अभियान का किया शुभारंभ

THE BLAT NEWS:

बांदा। अविरल जल अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ बुधवार को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षागृह में प्रदेश सरकार के जलशक्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है और उसका हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्व है। कहा कि जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल द्वारा चलाया गया अभियान बहुत ही सराहनीय है, जिस पर सभी ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत सदस्यों, जनप्रतिनिधियों के प्रबल सहयोग की आवश्यकता है।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि गांव का विकास तभी होगा, जब ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव गांव के लिए कार्य करेगें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशन पर 60 नदियों को पुनर्जीवित करने का कार्य शासन द्वारा किया गया है, जो बहुत ही सफल रहा। बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रयासों से जल जीवन मिशन अन्तर्गत प्रदेश में 1 करोड़ 12 लाख लोगों को कनेक्शन दिया गया है, ताकि सभी को शुद्ध पेयजल मिल सके और लोग स्वस्थ्य रह सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने अपना जीवन आपकी सेवा और सुरक्षा में लगा रखा है। करोड़ों घरों को शौचालय, पक्का आवास, गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन प्रदान किया गया है। कहा कि ग्राम प्रधान गांव की कार्ययोजना तैयार करें और जल बचाने का कार्य करें। सभी नदियों व नहरों के किनारे वृक्षारोपण किया जायेगा। केन-बेतवा गठजोड से पूरे 24 घंटे नहरों में पानी उपलब्ध होगा। कहा कि सभी लोग यह संकल्प लें कि वह प्रतिदिन एक लोटा पानी बचायेंगे। घर का पानी बर्बाद नहीं करेंगे। जल संचयन करेंगे। जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि इस अविरल जल अभियान का कार्य जनपद में जिलाधिकारी के प्रयासों से चलाया जा रहा है, जो बहुत ही सराहनीय है। कार्यक्रम में सांसद महोबा-हमीरपुर-तिन्दवारी पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल, सांसद बांदा-चित्रकूट आरके सिंह पटेल, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, विधायक नरैनी ओममणि वर्मा, जलयोद्धा पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, सभी ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान, जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य आदि उपस्थित रहे।
भूमिपूजन और सहभोज मंे किया प्रतिभाग;
प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान शहर के नवाब टैंक स्थित ऑक्सीजन पार्क में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की स्थापना को लेकर भूमिपूजन किया और शीघ्र ही प्रतिमा की स्थापना का काम पूरा करने की हिदायत दी। वहीं जलशक्ति मंत्री ने शहर की मलिन बस्ती का भ्रमण कर लोगों की समस्याएं सुनीं और के बिजलीखेड़ा स्थित भगवानदीन कोटार्य के आवास में सहभोज में हिस्सा लिया। इस मौके पर जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, सांसद आरके सिंह पटेल, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, नरैनी विधायक ओममणि वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, जिलाध्यक्ष संजय सिंह, जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल, जिला उपाध्यक्ष डा.धर्मेंद्र त्रिपाठी, वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेंद्र मिश्रा पप्पू समेत तमाम भाजपाई शामिल रहे।
30 मई तक निकलेगी अटल जलशक्ति यात्रा;
प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अटल जलशक्ति यात्रा को रानी दुर्गावती राजकीय मेडिकल कालेज से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यात्रा की अगुवाई पद्मश्री से सम्मानित जलयोद्धा उमाशंकर पांडेय करेंगे। जलशक्ति यात्रा बुंदेलखंड के चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर होते हुए झांसी के बरुआसागर में 30 मई को समाप्त होगी। जलशक्ति यात्रा के अगुवा पद्मश्री उमाशंकर पांडेय ने बताया कि अटल जलशक्ति यात्रा का मुख्य उद्देश्य वर्षा जल संचयन, भूगर्भ जल संरक्षण व संवर्धन के लिए खेत में मेड़-मेड़ पर पेड़ अभियान को गति देने और लोगों को जल संचयन के प्रति जागरूक करना है।
रंगोली के लिए सम्मानित हुए बीईओ अनुराग मिश्रा;
रानी दुर्गावती राजकीय मेडिकल कालेज में आयोजित अविरल जल अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान अतिथियों के स्वागत की परंपरा का भी बखूबी निर्वहन किया गया। मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, डीआईजी समेत तमाम अफसरों और जनप्रतिनिधियों ने उनका पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया, वहीं खंड शिक्षा अधिकारी अनुराग मिश्रा की अगुवाई में मोहक रंगोली सजाकर परंपरागत तरीके से स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में बीईओ अनुराग मिश्रा को पद्मश्री से सम्मानित जलयोद्धा उमाशंकर पांडेय ने सम्मानित किया।

Check Also

आयुक्त ने मंडल भर के व्यापारियों के साथ की बैठक

THE BLAT NEWS: बांदा। उद्यमियों की लंबित समस्याओं तथा निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों …