विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

THE BLAT NEWS:

सोनभद्र। एनटीपीसी विंध्य चिकित्सालय द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर नगर अनुरक्षण विभाग में कार्यरत संविदकर्मियों हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ विशेषज्ञ (विंध्य चिकित्सालय) डॉ वर्तिका कुलश्रेष्ठ द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस की प्रासंगिकता के बारे में बताते हुए किया गया। तत्पश्चात मुख्य चिकित्साधिकारी (विंध्य चिकित्सालय) डॉ. बीसी चतुर्वेदी नगर अनुरक्षण विभाग में कार्यरत संविदकर्मियों एवं अन्य उपस्थित जन समूह को संदेश दिया कि तंबाकू के सेवन से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव के कारण जानलेवा बीमारी कैंसर जैसे होने का प्रमुख कारण तंबाकू ही है।
इसको सेवन करने से मुख में, गले में तथा फेफड़े का कैंसर होने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है,

क्योकि तंबाकू में निकोटिन आदि कैंसर पैदा करने वाले तत्व काफी पाये जाते हैं। तंबाकू तथा इसके उत्पादों से बनी पदार्थों से दूर रहने की सलाह दिया। साथ ही इस आयोजन में उपस्थित विंध्य चिकित्सालय के चिकित्सक, स्टाफ, सफाईकर्मी, संविदकर्मी तथा अन्य उपस्थित लोगों को डॉ. बीसी चतुर्वेदी द्वारा विश्व तंबाकू निषेध की शपथ भी दिलाई गई। संविदाकर्मियों को तम्बाकू और इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में पैम्फलेट वितरित किए गए। इसी कड़ी में डॉ अभिषेक वैस ने तंबाकू की लत और इसके नशामुक्ति के तरीकों पर एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति दी, जिसे उपस्थित सभी लोगों द्वारा सराहा गया।
अपर महाप्रबंधक (नगरा अनुरक्षण) अतुल मारखेंडकर ने इस जागरूकता कार्यक्रम के लिए मेडिकल टीम और सभी संबंधित लोगों को धन्यवाद दिया। और उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को डॉक्टर की सलाह मानने और तंबाकू की लत के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में विंध्य चिकित्सालय के सभी चिकित्सकगण, नगर अनुरक्षण विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य संविदकर्मचारी उपस्थित रहें।

Check Also

मकान मालिक की आठ वर्षीय बेटी से घर में घुसकर युवक ने किया दुष्कर्म

कानपुर,संवाददाता। चकेरी थाना क्षेत्र में एक किरायेदार ने अपने ही मकान मालिक की आठ वर्षीय …