स्ट्रांगरूमों में रखवाई गई मतपेटिकाएं, लगाया सख्त पहरा

बांदा। नगर निकाय चुनाव में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के बाद मतपेटिका स्ट्रांगरूमों में सुरक्षित जमा करा दी गई। देर रात तक जिला निर्वाचन की ओर से मतपेटिका रखवाने का कार्य चलता रहा। बूथों से आने के बाद सभी पोलिंग पार्टियों ने अवशेष बची मतदान सामग्री का मिलान किया। इसके साथ ही वह अभिलेखों को दुरूस्त करने में जुटे रहे। इसी में तमाम पोलिंग पार्टियों को देर रात तक का समय लग गया। मतपेटिका जमा कराने के लिए जिला निर्वाचन की ओर से काउंटर लगाए गए थे। स्ट्रांगरूमों को मतपेटिका रखवाने के बाद सील कर दिया गया। इसके बाद सुरक्षा के तौर पर असलहों से लैस पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए।
जनपद की आठ निकायों में मतदान के लिए बनाए गए 278 बूथों पर शाम पांच बजे तक वोटिंग कराई गई। शाम छह बजे तक बूथ के अंदर जिन मतदाताओं ने प्रवेश कर लिया, उनका ही वोट पड़ पाया। जबकि तमाम मतदाताओं को पांच बजते ही मुख्य गेट से प्रवेश ही नहीं मिला। इस तरह से कई बूथों में आखिरी दौरान मतदाताओं की भीड़ अधिक होने के कारण मतदान काफी देर तक चला। जबकि तमाम बूथों में समय से ही पोलिंग पार्टियां वापस आने के लिए तैयार हो गई। सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने अपने-अपने क्षेत्र की सभी पोलिंग पार्टियों को संबंधित वाहन में बैठाने के बाद वापस रवाना किया। जिला निर्वाचन ने मतपेटिका जमा कराने के लिए पहले से ही स्ट्रांगरूमों का इंतजाम कर लिया था। मंडी समिति बांदा में नगर पालिका बांदा, नगर पंचायत तिंदवारी व ओरन एवं हिंदू इंटर कालेज अतर्रा में नगर पालिका अतर्रा, नगर पंचायत बिसंडा व ओरन एवं तहसील सभागार बबेरू में नगर पंचायत बबेरू और राजकुमार इंटर कालेज नरैनी में नगर पंचायत नरैनी की मतपेटिका जमा कराई जानी थी।
स्ट्रांग रुमों में रखवाई गई मत पेटिकाएं, तैनात किए गए सुरक्षा कर्मीइन स्थलों पर पोलिंग पार्टियां वापस पहुंची। मतपेटिका जमा कराने के लिए पहले से ही काउंटर आदि लगाए गए थे। मुख्यालय स्थित मंडी समिति में करीब साढ़े पांच बजे से पोलिंग पार्टियां वापस पहुंचने लगी थी। पोलिंग पार्टियों ने सबसे पहले अवशेष मतदान सामग्री का मिलान किया और अभिलेखों का दुरूस्त किया। इसके बाद मतपेटिका जमा कराई गई। देर रात तक मतपेटिका जमा कराने का सिलसिला चलता रहा। सभी बूथों की मतपेटिका जमा कराने के बाद स्ट्रांगरूमों को सील किया गया। जिला निर्वाचन की ओर से स्ट्रांगरूमों में पुलिस का सख्त पहरा लगा दिया गया है। ताकि कोई भी व्यक्ति स्ट्रांगरूमों के करीब न पहुंच सके।

सीसीटीवी कैमरों के जरिए हर पल होगी निगरानी;
जिला निर्वाचन की ओर से स्ट्रांगरूमों में निगरानी के लिए पुलिस का सख्त पहरा लगाया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों का भी जिला निर्वाचन ने इंतजाम किया है। सभी स्ट्रांगरूमों में जिला निर्वाचन ने पहले ही सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए है। ताकि हर पल की तस्वीर कैद होती रहे। कोई भी व्यक्ति अगर स्ट्रांगरूम की ओर पहुंचने का प्रयास करता है तो उसकी तस्वीर कैद हो जाएगी। इसके अलावा जिला निर्वाचन की निष्पक्षता पर कोई उंगली भी नहीं उठा पाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इसके लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए थे।

Check Also

आयुक्त ने मंडल भर के व्यापारियों के साथ की बैठक

THE BLAT NEWS: बांदा। उद्यमियों की लंबित समस्याओं तथा निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों …