भयंकर तूफान में बदला चक्रवात ‘मोचा, भारी बारिश की चेतावनी

THE BLAT NEWS:

भुवनेश्वर। स्काइमेट वेदर के अनुसार दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है. यह आज एक डिप्रेशन में बदल सकता है। इसके बाद बंगाल की मध्य खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान सागर की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए एक चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की संभावना है, जिसके बाद अंडमान निकोबार में अगले दो दिन भारी से भारी बारिश कि चेतावनी दी गई है। बुधवार दोपहर तक यह स्पष्ट होगा कि चक्रवात ‘मोचा किन-किन रास्तों से होकर गुजरेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इसके बांग्लादेश और म्यांमार के तरफ जाने का अंदेशा है। चक्रवात की वजह से उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के समुद्री तट पर तेज हवाएं चलेंगी। गुरुवार को यह तूफ़ान और ताकतवर होगा। कई जगह समुद्री तट पर भारी बारिश का अलर्ट भी मौसम विभाग ने दिया है। अंडमान में बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा चक्रवात मोचा शुक्रवार, 12 मई तक बहुत भयंकर तूफान में तब्दील हो सकता है, जहां हवा की गति 130 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। चक्रवात के 9 मई को और तीव्र होकर 10 मई को चक्रवात ‘मोचा में तब्दील होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि तूफान के 12 मई के आसपास बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढऩे की उम्मीद है।

Image result for भयंकर तूफान में बदला चक्रवात 'मोचाÓ, भारी बारिश की चेतावनी- ऑरेंज अलर्टआईएमडी के अनुसार, सोमवार को बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र पहले ही बन चुका है। आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक बड़े तूफान ने भाप लेना शुरू कर दिया है और बुधवार तक इसके एक चक्रवात में तेज होने की उम्मीद है।
भारत मौसम विभाग ने कहा कि अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाला क्षेत्र मंगलवार शाम को 45 से 55 किमी प्रति घंटे की हवा की गति और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के दबाव में केंद्रित हो गया है। आईएमडी कहा कि मौसम प्रणाली के बुधवार सुबह 5।30 बजे तक एक गहरे दबाव में बदलने और अगले 12 घंटों में चक्रवात मोचा में बदलने की उम्मीद है, जहां हवा 80-90 किमी प्रति घंटे और 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

Check Also

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

THE BLAT NEWS: मेरठ। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण रात में तेज आंधी …