डीएम ने दिए मतदान कार्मिकों, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों के प्रशिक्षण के निर्देश

THE BLAT NEWS:

बांदा। जनपद में निकाय चुनाव सकुशल व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निदेर्शों का भलीप्रकार से अध्ययन कर लिया जाए, ताकि चुनाव के समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा चुनाव से संबंधित सभी कार्यों को समय बद्धता के साथ पूर्ण करा लिए जाए।
जिलाधिकारीध्जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने नगर निकाय चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के सभागार में बुधवार को पीठासीन अधिकारियों, मतदान कार्मिकों, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में दो नगर पालिकाओं व आधा दर्जन नगर पंचायतों के चुनाव आगामी 11 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक संपन्न कराया जाएगा। इस मतदान कार्य में पीठासीन अधिकारी एवं संबंधित मतदान कार्मिकों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। इसके लिए सभी मतदान कार्मिक अपने-अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों को निष्पक्ष एवं पूर्ण निष्ठा के साथ संपन्न कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि मत पेटिकाओं को खोलने व बंद करने, सील करने आदि की सही प्रक्रिया को स्वयं भली प्रकार से देख और समझ लें, ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि सभी कार्मिक चुनाव से संबंधित अपना प्रशिक्षण पूरी गंभीरता के साथ प्राप्त करें।

उन्होंने चुनाव संबंधी सभी कार्य ठीक से संपन्न कराए जाने के लिए सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वह इसव्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग अंतर्गत आईटीआई उत्तीर्ण छात्रों को पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में ग्रुप-के (लेटरल इंट्री) में सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश मिलेगा। लेटरल इंट्री के माध्यम से प्रवेश की दशा में तीन वर्षीय इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम दो वर्षों में पूरा होगा। पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में लेटरल इंट्री द्वितीय वर्ष में प्रेवश के लिए आईटीआई उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं पहली मई तक आवेदन कर सकते हैं। जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा इस समय पॉलीटेक्निक चलो अभियान चलाया जा रहा है। इस सुविधा से आईटीआई में अध्ययनरत व उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे। उन्होंने आईटीआई से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा है कि इस पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में ग्रुप-के (लेटरल इंट्री) में सीधे द्वितीय वर्ष में प्रेवश प्राप्त करके तकनीकी शिक्षा की ओर अग्रसर होकर बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आईटीआई संस्थानों के प्रधानाचार्यों को इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार कर छात्र-छात्राओं का जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

Check Also

आयुक्त ने मंडल भर के व्यापारियों के साथ की बैठक

THE BLAT NEWS: बांदा। उद्यमियों की लंबित समस्याओं तथा निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों …