फाइलेरिया उन्मूलन रैली निकाल एनसीसी कैडेट्स ने किया जागरूक

THE BLAT NEWS:

बांदा। 10 से 27 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के प्रति जन जागरुकता के लिए पं. जेएन कॉलेज परिसर से एनसीसी छात्रों की जागरुकता रैली निकाली गई। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.मनोज कौशिक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
जागरूकता रैली का शुभारंभ करते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी वीबीडी डा.मनोज कौशिक ने प्रतिभागियों को बताया कि 2 से 5 वर्ष आयु के उम्र के बच्चों को 100 मिली ग्राम की एक टैबलेट, 5 से 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए 200 मिलीग्राम की दो टैबलेट तथा 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए 300 मिलीग्राम की तीन टैबलेट के साथ सभी को 400 मिलीग्राम की एक टैबलेट एल्बेंडाजॉल एवं 5 वर्ष से ऊपर सभी को लंबाई के अनुसार आइवरमेक्टिन खाना खाने के बाद खिलाई जानी हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रोग से ग्रसित रोगियों को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी पूजा अहिरवार ने बताया कि कि फाइलेरिया रोग मच्छर के काटने से होता है। जिससे हाथ, पैर, स्तन आदि सामान्य से अधिक मोटा हो जाता है। उन्होंने बताया कि जनपद में फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए 1742 टीमें लगाई गई हैं और सुपरवीजन के लिए 309 सुपरवाइजरों को लगाया गया है। चिकित्साधिकारी भी पर्वेक्षण कार्य में रहेंगे।

स्वास्थ्य टीम ने बच्चों को खिलाई दवा;
अतर्रा कस्बा स्थित बह्म विज्ञान इंटर कालेज प्रधानाचार्य शिवदत्त त्रिपाठी की अगुवाई में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने रैली निकाल कर फाइलेरिया मुक्ति अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चों को दवा खिलाई। बताया कि यह दवा रोगों से रक्षा करती है। फाइलेरिया संक्रमित मच्छर के काटने से होता है। चंद्रशेखर पांडेय नर्सिंग कालेज की प्रतिभा देवी, कविता कुशवाहा, अमिता देवी (नर्सिंग ट्रेनिंग) छात्राओं ने बच्चों को दवा खिलाई। बताया कि पूरे जनपद में 10 से 27 फरवरी तक घर-घर अभियान चलेगा। इस मौके पर शांति भूषण यादव, बीरेंद्र दीक्षित, राजेश कुमार, चेतराम, अरुण कुमार आदि शामिल रहे।

Check Also

आयुक्त ने मंडल भर के व्यापारियों के साथ की बैठक

THE BLAT NEWS: बांदा। उद्यमियों की लंबित समस्याओं तथा निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों …