अलीगढ़ जिले के मुसलमान हिंदुत्व के प्रतीक कल्याण सिंह को कर रहे याद

भाजपा के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह हिंदुत्व के प्रतीक रहे हैं, लेकिन अलीगढ़ जिले में उनके पैतृक गांव और उसके आसपास के कुछ मुसलमान अनुभवी भाजपा नेता को उनके अन्य गुणों के लिए याद करते हैं। वह बाबरी मस्जिद विध्वंस में शामिल थे और जिसके बाद घटनाओं की बारी ने उसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को छोड़ने के लिए प्रेरित किया।

उत्तर प्रदेश के दो बार के मुख्यमंत्री का शनिवार शाम लखनऊ में निधन हो गया। वह लंबी बीमारी से पीड़ित थे और उनका अंतिम संस्कार सोमवार को यहां के निकट नरोरा के राजघाट में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। हैदर अली असद ने सिंह को बाबूजी के रूप में संदर्भित करते हुए कहा कि बाबूजी को यहां भी मुसलमानों से गहरा प्यार और सम्मान प्राप्त था। पड़ोसी अतरौली के पास पिंडरवाल के एक प्रमुख परिवार से ताल्लुक रखने वाले असद ने एक घटना को भी याद किया जिसमें सिंह की तत्काल मदद और मुसलमानों को आश्वासन शामिल था। असद, सिंह के लंबे समय से सहयोगी और 2000 में गठित उनके अल्पकालिक राजनीतिक संगठन के एक प्रमुख कार्यकर्ता ने कहा, ‘तत्कालीन मुख्यमंत्री ने तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों को भी बुलाया और उन्हें चेतावनी दी कि यदि कोई नुकसान होता है तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से जवाबदेह ठहराया जाएगा। असद ने कहा कि अलीगढ़ में सिविल लाइंस इलाके में सिंह के बंगले के पड़ोस में रहने वाले कई मुस्लिम परिवार हैं।”

उन्होंने कहा, “बाबू जी ने हमेशा इन सभी परिवारों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखने का मुद्दा उठाया।” इसी तरह की भावना अलीगढ़ के एक प्रमुख व्यवसायी और चर्री के तत्कालीन नवाब के पोते जावेद सैयद ने व्यक्त की थी। सिंह, जो 1967 के बाद से नौ बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे, को इस महत्वपूर्ण राज्य में भगवा पार्टी को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है।

Check Also

अल्मोड़ा ,पूर्व विधायक कैलाश शर्मा के नेतृत्व में दजऱ्नों लोग कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

अल्मोड़ा  : भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र कसार देवी में शक्ति केंद्र की बैठक …