पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है – पी के पोल

जम्मू । जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी पी के पोल ने बुधवार को कहा कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और किसी भी तरह की कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि मतदान 60 प्रतिशत से अधिक होगा।

पोल ने कहा कि मतदान बड़े पैमाने पर हो रहा है। जिस तरह से मतदान हो रहा है, उससे लगता है कि कुल मतदान प्रतिशत बहुत अधिक होगा। हमें 60 प्रतिशत से अधिक मतदान की उम्मीद है। अब तक मतदान शांतिपूर्ण और बिना किसी घटना के हुआ है। अधिकारी जम्मू शहर के मुट्ठी इलाके में कश्मीरी प्रवासियों के लिए बनाए गए विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 3,266 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हमने कश्मीर के 16 विधानसभा क्षेत्रों में कश्मीरी प्रवासियों के लिए मतदान हेतु 19 मतदान केंद्र बनाए हैं। पोल ने कहा कि उन्होंने जम्मू में कश्मीरी प्रवासियों के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा किया।

बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। 23 लाख से अधिक मतदाता 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू और कश्मीर में ये पहला विधानसभा चुनाव होगा। पहले चरण के मतदान के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अधिकतम मतदाता मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था लागू की है। पहले चरण में कुल 23,27,580 मतदाता मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं और 60 थर्ड-जेंडर मतदाता हैं। इसके अलावा, 18 से 19 वर्ष की आयु के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के 15,774 बुजुर्ग मतदाता पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

Check Also

गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम काे लेकर एयरपोर्ट तथा होटल रेडिसन ब्लू नो फ्लाइंग जोन घोषित

रांची । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का राज्य में प्रस्तावित कार्यक्रम है। …