गुरुकुल कांगड़ी की पहली महिला कुलपति बनीं प्रो. हेमलता

हरिद्वार । गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में प्रोफेसर की वरिष्टता क्रम में प्रोफेसर हेमलता के. को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के नियमानुसार कुलपति बनाया गया है। कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. डीएस मलिक ने प्रोफेसर हेमलता के. को महिला कुलपति का पदभार ग्रहण कराया है।

कुलसचिव प्रो डीएस मलिक ने बताया कि गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में पहली बार एक महिला कुलपति की ताजपोशी हुई है। मूल रूप से दक्षिण भारत के मददुरई की रहने वाली प्रोफेसर हेमलता के. ने साल 1997 में गुरुकुल कांगड़ी से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। कन्या गुरुकुल महाविद्वालय में अंग्रेजी की प्रोफेसर के तौर पर हेमलता ने कई दशकों तक कार्य किया। उन्होंने बताया कि प्रोफेसर हेमलता की नियुक्ति यूजीसी के मानकों के अनुरूप वरिष्ठता क्रम में हुई है। जब तक स्थायी कुलपति की नियुक्ति नहीं होती तब तक कुलपति पद के तमाम दायित्वों का निर्वहन प्रोफेसर हेमलता बतौर कुलपति के रूप में करेंगी।

आईक्यूएसी के निदेशक प्रोफेसर विवेक कुमार ने कहा कि कुलपति प्रोफेसर हेमलता भारत सरकार के नियमों व आर्य समाज के सिद्धांतों के अनुरूप गुरुकुल कांगड़ी की तमाम व्यवस्थाओं को अनवरत जारी रखेंगी।

शिक्षक कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष प्रो प्रभात कुमार व शिक्षकेत्तर कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष रजनीश भारद्वाज और महामंत्री नरेन्द्र मलिक ने प्रो हेमलता के. को कुलपति बनने पर बधाई दी।

Check Also

मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध, दिल्ली बैंड के पास फंसे 400 यात्री, एसडीआरएफ ने बचाया

देहरादून । पिथौरागढ़ जनपद के घाट क्षेत्र में मलबा आने से अवरुद्ध मार्ग पर फंसे …