बंगाल में शुक्रवार तक नहीं थमेगी बारिश, राज्य भर में फिर बन सकते हैं बाढ़ जैसे हालात

कोलकाता । महानगर कोलकाता समेत पूरे राज्य में शुक्रवार तक बारिश नहीं थमेगी। मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को जारी बयान में ये जानकारी दी गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि कोलकाता में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम सामान्यतः बादलों से घिरा रहेगा। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, कोलकाता का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। शहर में अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता 94 फीसदी और न्यूनतम सापेक्षिक आर्द्रता 76 फीसदी रही। सात अगस्त की सुबह 6:30 बजे से आठ अगस्त की सुबह 6:30 बजे तक कोलकाता में 6.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

हावड़ा में भी बादलों का डेरा रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। दक्षिण 24 परगना जिले में भी बादलों की आवाजाही और गरज के साथ बारिश हो सकती है। तापमान 29-31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

उत्तर 24 परगना जिले में भी मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहेगा। तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

हुगली जिले में भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। तापमान 29-31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मेदिनीपुर में मौसम की स्थिति समान रहेगी, जहां बादलों की उपस्थिति और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

उत्तर बंगाल के पांचो जिले अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग में शुक्रवार तक अति भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिम बंगाल के अधिकांश जिलों में सामान्यतः बादल और बारिश की संभावना बनी रहेगी, जिससे किसानों और स्थानीय निवासियों को थोड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि, लगातार बारिश के कारण जलभराव की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, जिससे सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Check Also

एजीआर देनदारी को लेकर दाखिल मोबाइल कंपनियों की क्यूरेटिव याचिका खारिज

नई दिल्ली । चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच से मोबाइल कंपनियों को …