पोस्टमार्टम हाउस में दो हाईमास्क को जल्द लगाया जाएं: नगर आयुक्त

Kanpur, ब्यूरो। शहर के पोस्टमार्टम हाउस में नगर निगम अब शवों के साथ आए लोगों के लिए सुविधा मुहैया करवाएगा। जहां नगर निगम लोगों के बैठने के लिए, पीने के लिए साफ सुथरा पानी, कूलर और पोस्टमार्टम हाउस के अंदर लगे दरवाजे और खिड़कियों के साथ एसी, पंखे इत्यादि की मरम्मत करवाएगा।

बुधवार को नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बेनाझाबर रोड स्थित पोस्टमार्टम हाउस का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय आनन्द त्रिपाठी महाप्रबन्धक जलकल, आरके पाल प्रभारी मुख्य अभियन्ता, आरके तिवारी जोनल अभियन्ता, विमलापति प्रभारी केयर टेकर व अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद थे। अधिकारियो को निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिली जिसके बाद अधिकारियो ने पोस्टमार्टम हाउस में दो हाईमास्क को जल्द लगाने को कहा साथ ही कहा कि अन्दर बैठने वाले स्थान पर एक कूलर लगाया जाएं और यही पर शुद्ध शीतल पेयजल का एक वॉटर कूलर भी लगाया जाएं।

नगर आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात के समय जलभराव की स्थित के दृष्टिगत सिविल कार्य हेतु पत्रावली आज ही स्वीकृत करा ली जाएं जिससे कोई बरसात के समय जलभराव न हो सकें। वहीं उन्होंने कहा पोस्टमार्टम हाउस के अन्दर संचालित शेल्टर होम में तीन एसी लगाया जाएं तथा खिड़कियों, दरवाजों को सही करते हुए मरम्मत कराई जाएं। साथ ही अन्दर के पंखों को भी ठीक कराया जाएं। नगर आयुक्त ने आगे आदेश दिए कि पोस्टमार्टम हाउस में बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था की जानी चाहिए जिससे यहां आए लोगों को बैठने के लिए जगह न ढूंढनी पड़े। वहीं पोस्टमार्टम हाउस के अन्दर शव को रखने के लिए चबूतरे को ऊॅचा किया जाएं और शव (अर्थी ) को बॉधने के लिए सबमर्सिबल पम्प के पास लोहे के एंगल उसी प्रकार लगाया जाएं। जैसे बगल में लगे हुए है।

साथ ही शौचालय को मरम्मत करवाते हुए ठीक कराया जाएं। पोस्टमार्टम हाउस के बाहर पेयजल स्थल पर जल निकासी के लिए पाइप लगाकर चैम्बर में कनेक्ट किया जाएं। वहीं नगर आयुक्त ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण पोस्टमार्टम हाउस में काफी शव आ रहे है साथ ही काफी मात्रा में भीड़ भी एकत्र हो रही थी, इसके मद्देनजर नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पोस्टमार्टम हाउस का निरीक्षण किया गया है।

और पढ़े::: https://theblat.in/archives/98110

Check Also

कानपुर में अब 150 कमरे वाला बनेगा टाटा का ताज होटल 

• अतिथियों के लिए 150 कमरे और दो रेस्तरां, एक बार व वेलनेस सर्किल के …