नगर आयुक्त ने नालों का निरीक्षण कर जिम्मेदारों को निर्देश दिए…

Kanpur, ब्यूरो। शहर में बरसात से पहले नालों की सफाई को लेकर कानपुर नगर निगम सख्त दिख रहा है जिसको लेकर रविवार को नगर आयुक्त ने शहर में भ्रमण करके नालों की सफाई की सत्यता को देखा और जिम्मेदारों को निर्देश भी दिए।

रविवार नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जी.एन. ने जोन-5 के अन्तर्गत सभी बड़े नालों का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिम्मेदारों को जरूरी दिशा निर्देश दिए उन्होंने जोन-5 के अर्न्तत रफाका नाले का सघन निरीक्षण करते हुए सर्वप्रथम शास्त्री चौक, रतनलाल नगर पुलिया पर निरीक्षण किया इसी तरह उन्होंने बाईपास से क्रास करके दोनों पट्टी पर नाले की सफाई देखी और दादा नगर पुलिया, फायर बिग्रेड के सामने के भी नाले की सफाई देखी। वहीं उन्होंने गुजैनी नाले का भी निरीक्षण किया। जहा नाला गुजैनी बाईपास क्रास करके केन्द्राचल कालोनी की ओर अण्डरग्राउण्ड का भी निरीक्षण किया। केन्द्राचल की ओर नाले की सफाई संतोषजनक नही पाई जाने पर पर नगर आयुक्त ने नाराज़गी जताई और इसे जल्द साफ करने को कहा। नगर आयुक्त को नाले की सफाई में मुख्यतः यह मिला कि नाले की सफाई तो हुईं है, पर जहॉ-जहॉ नाले की कलवर्ट/पुलिया अथवा क्रास है, वहॉ पर नाले की सफाई पूर्णतया न होने से पानी की स्थिरता बनी हुईं थीं। इस सम्बन्ध में उन्होंने मौके पर मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिए कि एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाकर मानव बल की सहायता से नालों की कलवर्ट/पुलिया के नीचे व क्रास की सफाई युद्धस्तर पर कराई जाएं। जिससे पानी के बहाव में तेजी आए और जल निकासी बिना किसी अवरोध से होती रहे। जिसके बाद उन्होंने किदवई नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक से वार्ता के क्रम में राम आसरे नगर और सीटीआई तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कमलेश पटेल सहायक अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि इस तालाब में पूरे क्षेत्र का डिस्चार्ज वॉटर आता है, इसी का प्रोजेक्ट बनाया गया है, इसके डिस्चार्ज वॉटर को एकत्र करते हुए पाइप के माध्यम से सीटीआई पर पाइप लाइन से जोड़ दिया जाएगा, जिससे यहॉ की समस्या हल हो जाएगी। इसकी लागत 39.00 लाख है। निर्देश दिये गये कि तालाब के संरक्षण हेतु अलग से डीपीआर बनाया जाए। जिसके बाद नगर आयुक्त एलएमएल के अन्दर नाले की सफाई का निरीक्षण किया। यहॉ पर चौकीदार द्वारा अवगत कराया गया कि इस बार अभी तक सफाई नही है जिस पर नगर आयुक्त ने निर्देश दिए कि तत्काल सफाई कराते हुए उन्हें फोटो भेजा जाएं।

गोविन्द नगर कच्ची बस्ती का पैदल चलकर निरीक्षण किया

विगत कई दिनों से गोविन्द नगर कच्ची बस्ती में नाला सफाई की शिकायतें प्राप्त हो रही थी, इसी संदर्भ में रविवार को गोविन्द नगर कच्ची बस्ती का सघन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय क्षेत्रीय पार्षद द्वारा अवगत कराया गया कि गोविन्द नगर कच्ची बस्ती में नाले की सफाई तो हुई है, परन्तु तलीझार सफाई न होने से पुनः पानी का स्तर ऊपर हो गया है। इस सम्बन्ध में कच्ची बस्ती पुल के नीचे से करीब एक किमी चलकर नाले की सफाई को नगर आयुक्त ने देखा। नाले के अन्तिम छोर जहॉ पर यह नाला झॉसी लाइन पर आकर मिलता है, उसे भी देखा। इस नाले को और अधिक सघनता से देखते हुए चरन सिंह कालोनी के अन्दर से इस नाले को देखा गया है, यहॉ पर मौके पर टीएमएक्स 20 से नाले की सफाई पाई गई और सिल्ट भी काफी मात्रा में निकली हुईं बाहर पाया गया। नगर आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि नाला सफाई का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में किसी भी दशा में जल भराव न होना और इसके नाले के अन्दरूनी भाग कलवर्ट/पुलिया की सफाई अत्यन्त आवश्यक है। इसलिए मानव बल लगाकर अन्दरूनी भाग की सफाई कराई जाएं। साथ ही एक सप्ताह में गोविन्द नगर कच्ची बस्ती में पुनः अन्तिम छोर से सफाई करते हुए इसके प्रारम्भिक छोर की ओर किया जाएं।वहीं नगर आयुक्त ने गोविन्द नगर कच्ची बस्ती के नाले की अन्तिम छोर इसके निकास द्वार को बनाये जाने एवं सड़क तक इण्टरलॉकिंग के निर्देश दिए है।

वहीं नगर आयुक्त को विजय नगर मछली बाजार के पास रफाका नाले का निरीक्षण किया जिसके बाद उन्होंने अर्मापुर की ओर से आ रहे नाले के सफाई संतोषजनक बताई हैं। इस दौरान उनके साथ वार्ड-4 के पार्षद कमलेश पटेल, सहायक अभियन्ता अखिलेश यादव अवर अभियन्ता एवं अन्य अभियन्तागण उपस्थित रहे।

Check Also

कानपुर में जिलाधिकारी ने आरटीई के प्रवेश के सम्बन्ध में की बैठक, कुछ विद्यालयों को भेजा कारण बताओं नोटिस

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 16 विद्यालयों …