केवल स्वस्थ व्यक्ति अपने श्रम के फल का ले सकता है आनंद: कुलपति

कानपुर । केवल स्वस्थ व्यक्ति अपने श्रम के फल का आनंद ले सकता है। स्वास्थ्य पैसे की तरह है हमें तब तक इसके मूल्य का एहसास नहीं होता है। जब तक हम इसे खो नहीं देते। सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व सचेत रहना चाहिए। यह बात शुक्रवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन करने के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आनंद कुमार सिंह ने कहा।

डा सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य पैसे की तरह है हमें तब तक इसके मूल्य का एहसास नहीं जब तक हम इसे खो नहीं देते। सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व सचेत रहना चाहिए कहा।

इस अवसर पर मेदांता अस्पताल गुड़गांव की वष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शांतनु सिंघल ने बताया कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में एक बार अवश्य हृदय रोगों से संबंधित ईसीजी, ईको एवं टीएमटी आदि की जांच अवश्य करानी चाहिए। जो मधुमेह एवं रक्तचाप के मरीज हैं उन्हें वर्ष में प्रत्येक 6 माह के अंतराल पर दो बार जांच करानी चाहिए। जिन मरीजों को बाईपास सर्जरी से डर लगता है उनके लिए नई तकनीक जैसे आईवीएल और लेजर तकनीक का इस्तेमाल करके स्टंट डाले जा सकते हैं।

उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों से कहा कि नाभि से लेकर जबड़े के मध्य कहीं भी दर्द हो तो हृदय रोग की समस्या का इशारा हो सकता है। इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉक्टर मुनीश गंगवार ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति छात्र छात्राओं, शिक्षकों,वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों को जागरूक करना है।

विश्वविद्यालय के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एस के सिंह ने बताया कि आज रक्तचाप, मधुमेह , ईसीजी, पीएफटी सहित अन्य जांच 235 लोगों से अधिक की जांच हुई हैं।इस अवसर पर मेदांता अस्पताल के वरिष्ठ जनरल फिजिशियन डॉक्टर हिमांशु पूनिया,प्रबंधक आलोक कुमार एवं उनकी टीम के साथ ही विश्वविद्यालय के अधिकारी,शिक्षक, वैज्ञानिक, कर्मचारी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Check Also

कानपुर : बेटियाें के साथ घटनाएं थमने का नहीं ले रही नाम…

कानपुर : नवाबगंज थानाक्षेत्र में घरों में खाना बनाने वाली दो युवतियों को आरोपियों ने …