देश की पहली अमृत भारत ट्रेन सेंट्रल से गुजरी….

कानपुर: देश की पहली अमृत भारत ट्रेन शुक्रवार को सेंट्रल से गुजरी। यह ट्रेन आनंदविहार से कानपुर आई और अयोध्या धाम के लिए रवाना हो गई। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए यादगार रहा।

दरभंगा से आनंदविहार चलने वाली द्विसाप्ताहिक ट्रेन फुल होकर चली। इस ट्रेन को पीएम नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। लोकार्पण वाले दिन यह ट्रेन अयोध्या से दरभंगा को चली गई थी। शुक्रवार को आनंदविहार से चलकर 15557 अमृत भारत एक्सप्रेस कानपुर सेंट्रल 48 मिनट देरी से प्लेटफार्म 7 पर सुबह 7.46 बजे पहुंची। सेंट्रल पर 7 मिनट के बाद अयोध्याधाम के लिए रवाना हो गई। इस दौरान यात्रियों ने ट्रेन के नये कोच, साफ सुथरे बाथरूम व सीटों में विशेष सुविधाओं को बेहतर बताया। इसी तरह सुरक्षा के लिए कैमरे होने की व्यवस्था को बहुत जरूरी बताया।

यह सुविधाएं है मौजूद

दरभंगा आनंदविहार अमृत भारत ट्रेन एक्सप्रेस में एक भी एसी कोच नही है। इसमें सभी कोच जनरल और स्लीपर क्लास के हैं। एसी कोच के अलावा ट्रेन में सभी सुविधाएं अत्याधुनिक श्रेणी की मौजूद हैं।अमृत भारत ट्रेन में सेंसर बाले बॉटर टैप, एनाउंसमेंट सिस्टम कोचों के भीतर, अपग्रेडेड लगेज बैंग, लाइट वेट फोडेंबिल बैंक टेबिल, 130 किमी प्रति घंटा स्पीड, जीरो डिस्चार्ज एफआरपी माड्यूलर टॉयलेट, व्हील चेयर के लिए स्पेशल रैंप डिजाइन आदि सुविधाएं हैं।

Check Also

कानपुर : बेटियाें के साथ घटनाएं थमने का नहीं ले रही नाम…

कानपुर : नवाबगंज थानाक्षेत्र में घरों में खाना बनाने वाली दो युवतियों को आरोपियों ने …