मोदी की आंधी में उड़ी कांग्रेस…..

Assembly Election Result 2023: लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखे जाने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. हिंदी भाषा राज्य मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार में बरकरार है तो वहीं उसने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया है. कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर सिर्फ तेलंगाना से आई जहां कि उसने के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (BRS) को पटखनी दी.

इन चुनावों के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इन राज्यों में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसका अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर कितना असर होगा? क्या बीजेपी के खिलाफ साथ आया विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ एकजुट रह पाएगा?

छत्तीसगढ़ में किसे कितनी सीटें मिली?
छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. चुनाव आयोग के रात 11 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पार्टी को राज्य की 90 सीटों में से 52 पर जीत मिली है तो दो पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस के खाते में 34 सीटें जा चुकी है और एक पर आगे चल रही है. इसके अलावा एक सीट अन्य के खाते में गई है. हार के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल से मुलाकात कर इस्तीफा दे दिया.

मध्य प्रदेश में बीजेपी की हुई बंपर जीत
मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. पार्टी राज्य की 230 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज कर चुकी है और सात पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 62 सीटें जीत चुकी है तो 4 पर आगे चल रही है. इसके अलावा अन्य के खाते में एक सीट गई है.

राजस्थान में रिवाज कायम
राजस्थान में इस बार भी रिवाज कायम रहा यानी पांच साल बाद सत्ता बदल गई. बीजेपी ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में से 115 पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं कांग्रेस 68 पर जीत दर्ज कर चुकी है तो 1 पर आगे चल रही है. इस जनादेश को स्वीकार करते हुए अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

तेलंगाना में केसीआर को झटका
तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर को झटका लगा है और सत्ताधारी दल बीआरएस सत्ता से बाहर हो गई. कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 पर जीत दर्ज हासिल करके बहुमत पा लिया है. वहीं बीआरएस 38 सीटें जीत चुकी तो एक पर आगे चल रही है. इसके अलावा बीजेपी ने 8 तो ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है.

केसीआर ने भी अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है. वहीं कांग्रेस ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी नेताओं ने जीत के बाद राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. सोमवार (4 दिसंबर) को विधायक दल की बैठक होगी.

Check Also

महालया के साथ ही देवी पक्ष का आगाज, तर्पण के लिए गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में बुधवार को महालया के साथ ही देवी पक्ष यानी दशहरा …