5 दिसंबर को चक्रवाती तूफान आंध्र तट को करेगा पार….

चेन्नई। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश भारी बारिश का सामना करने के लिए तैयार है, इस बीच खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव ‘मिचौंग’ नामक चक्रवात में बदल जाएगा और मंगलवार को आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा। मौसम विभाग ने रविवार को एक अपडेट में कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

यह पुडुचेरी से लगभग 330 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 340 किमी दक्षिण-पूर्व, नेल्लोर से 470 किमी दक्षिण-पूर्व, बापटला से 580 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 580 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदलने और मंगलवार पूर्वाह्न तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का अनुमान है।

इसके बाद, यह उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ेगा और 05 दिसंबर की दोपहर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को एक चक्रवाती तूफान के रूप में पार करेगा, जिसमें हवा की अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे तक बढ़ जाएगी। अगले 48 घंटों में तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, तिरुवन्नामलाई, तिरुपत्तूर, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

तमिलनाडु के विल्लुपुरम और कल्लाकुरिची और पुडुचेरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश होने का अनुमान है। नौसेना और तटरक्षक बल सहित केंद्र और राज्य की सभी मशीनरी को अलर्ट कर दिया गया है और राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ टीमों को जिलों में तैनात किया गया है। इस बीच, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर ली है और सभी निवारक उपाय किए गए हैं। चेन्नई शहर और उपनगरों में कल शाम से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

नियमित अंतराल पर लगभग 10 से 15 मिनट की छोटी अवधि में होने वाली बारिश आज सुबह भी जारी रही और चेन्नई शहर और उपनगरों के कई इलाके, जो गुरुवार शाम से हो रही बारिश से उबरना शुरू हुए थे उन्हें एक बार फिर जलभराव का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने कहा कि आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ने के साथ ही तमिलनाडु के उत्तरी तटीय जिलों में 05 दिसंबर तक मध्यम से भारी बारिश होगी, जिसके बाद बारिश में कमी आएगी। दक्षिणी रेलवे ने 05 दिसंबर तक अगले तीन दिनों के लिए कुल 144 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की

Check Also

महालया के साथ ही देवी पक्ष का आगाज, तर्पण के लिए गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में बुधवार को महालया के साथ ही देवी पक्ष यानी दशहरा …