पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल समेत दिल्ली-एनसीआर में भूकंप में तेज झटके

द ब्लाट न्यूज़  मंगलवार दोपहर को जालंधर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए। जालंधर के अलावा दिल्ली एनसीआर में मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ में भी झटके महसूस किए गए। अभी तक कहीं से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा में रहा। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 बताई जा रही है।

 

 

जम्मू कश्मीर के एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि जब ये भूकंप आया तो बच्चे स्कूल में थे और वो झटकों से घबरा गए। दुकानों से लोग बाहर आ गए। ये बहुत डरावना था। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे, लेकिन इसबार के झटके ज्यादा ताकतवर थे।

क्यों आता है भूकंप
धरती की सतह के नीचे टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं। ये प्लेट्स जब आपस में टकराती हैं तो फ्रिक्शन पैदा होता है। इस फ्रिक्शन से पैदा होने वाली एनर्जी, झटको के रूप में रिलीज होती है। यही भूकंप के झटके होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के क्षेत्र में टेक्टोनिक प्लेट्स के फ्रिक्शन के चलते काफी तनाव बना हुआ है और जब तक ये रिलीज नहीं हो जाता तब तक इस इलाके में बड़े भूकंप की संभावना बनी हुई है।

इस गंभीर चेतावनी के मद्देनजर इस इलाके में स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए 80 सिसमिक स्टेशन भी बनाए जा चुके हैं। इन इलाकों में अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …